Nitish के इनकार के बाद सामने आया Mallikarjun Kharge का नाम, बनाए जा सकते हैं I.N.D.I.A. के संयोजक

By अंकित सिंह | Aug 29, 2023

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया गठबंधन के समन्वयक के रूप में आगे किया जा सकता है। मुंबई मीटिंग में उनके नाम का ऐलान किया जाएगा। सूत्रों का दावा है कि सभी पार्टी नेताओं ने खड़गे के नाम का समर्थन किया है। सूत्रों ने बताया कि जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने सुझाव दिया है कि कांग्रेस पार्टी के किसी व्यक्ति को इंडिया गठबंधन ब्लॉक के राष्ट्रीय संयोजक की भूमिका निभानी चाहिए। सूत्र ने कहा, जेडीयू ने यह सुझाव बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इंडिया का राष्ट्रीय संयोजक बनने से इनकार करने के बाद दिया है। 

 

इसे भी पढ़ें: I.N.D.I.A. गठबंधन को मजबूत करने निकले नीतीश कुमार पर प्रशांत किशोर ने कसा जोरदार तंज


31 अगस्त और 1 सितंबर को बैठक

इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में नीतीश कुमार का नाम शिवसेना और इंडिया गठबंधन में शामिल कुछ अन्य दलों ने आगे बढ़ाया था। हालाँकि, जेडीयू ने कहा है कि "अधिमानतः मल्लिकार्जुन खड़गे" या कांग्रेस से किसी और को यह पद लेना चाहिए। यह घटनाक्रम मुंबई में इंडिया के दो दिवसीय सम्मेलन से पहले हुआ है। बैठक के दौरान विपक्षी गुट के राष्ट्रीय संयोजक और समन्वय समिति के 11 सदस्यों की नियुक्ति की संभावना है। भाजपा विरोधी गुट के प्रमुख नेता, जिसमें अब दो दर्जन से अधिक दल हैं, 31 अगस्त और 1 सितंबर को उपनगरीय मुंबई के एक लक्जरी होटल में एकत्र होंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के हंगामे के बीच Manipur Assembly अनिश्चित काल के लिए स्थगित, कुकी विधायक नहीं हुए शामिल


कुछ और दल होंगे शामिल

जून में पहली बार पटना में और बाद में जुलाई में बेंगलुरु में एक मंच पर एक साथ आने के बाद से यह उनका तीसरा सम्मेलन होगा। इससे पहले रविवार को, नीतीश कुमार ने कहा था कि मुंबई में आगामी बैठक के दौरान कुछ और राजनीतिक दलों के विपक्षी इंडिया गुट में शामिल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हम मुंबई में आगामी बैठक के दौरान अगले साल के आम चुनावों के लिए इंडिया ब्लॉक की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे। सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और कई अन्य एजेंडों को अंतिम रूप दिया जाएगा। कुछ और राजनीतिक दल हमारे गठबंधन में शामिल होंगे।" पीटीआई ने उनके हवाले से कहा।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...