दिल्ली सरकार बनाम केंद्र पर SC के फैसले को लेकर बोलीं महुआ मोइत्रा, उम्मीद है ये गैर-निर्वाचित पदों को सत्ता हथियाने से रोकेगा

By अभिनय आकाश | May 11, 2023

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि केंद्र-दिल्ली सेवाओं के विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला जोरदार और स्पष्ट है। उन्हें उम्मीद है कि ये फैसला संघीय ढांचे की पुष्टि करेगा और गैर-निर्वाचित पदों को सत्ता हथियाने से रोकेगा। महुआ मोइत्रा ने ट्विटर पर लिखा कि एलजी जो दिल्ली में केंद्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, सेवाओं पर निर्वाचित सरकार के निर्णय और मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से बाध्य है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्पष्ट है। 

इसे भी पढ़ें: Imran Khan News: कोर्ट परिसर से इमरान खान की गिरफ्तारी गैरकानूनी, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- न्यायपालिका की प्रतिष्ठा का हुआ उल्लंघन

सर्वसम्मत फैसले में केंद्र के साथ सत्ता के लिए संघर्ष में आप के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा जाता है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि दिल्ली सरकार के पास सेवाओं पर विधायी और कार्यकारी शक्तियां हैं। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली एक संविधान पीठ ने कहा कि सरकार के लोकतांत्रिक रूप में, प्रशासन की वास्तविक शक्ति निर्वाचित सरकार के पास होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court के फैसले को केजरीवाल ने बताया ऐतिहासिक, बोले- अब दिल्ली में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होगा

पीठ ने न्यायमूर्ति अशोक भूषण के 2019 के उस फैसले से भी सहमत होने से इनकार कर दिया जिसमें कहा गया था कि शहर की सरकार के पास सेवाओं के मुद्दे पर कोई शक्ति नहीं है। शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा कि संघ की शक्ति का और विस्तार संवैधानिक योजना के विपरीत होगा... दिल्ली अन्य राज्यों के समान है और इसमें सरकार का एक प्रतिनिधि रूप है।


प्रमुख खबरें

राजस्थान: महिला ने पांच वर्षीय बेटे की हत्या करने के बाद आत्महत्या की

बीएमसी धन जुटाने के लिए तीन भूखंड नीलामी कर रही है : आदित्य ठाकरे

पंजाब में मादक पदार्थ का तस्कर गिरफ्तार, एक किलो से अधिक हेरोइन जब्त

आतिशी को फ्लैगस्टाफ रोड बंगले का कब्जा मिलना अब भी बाकी: मुख्यमंत्री कार्यालय