महाराष्ट्र सरकार ने बांद्रा में नए कोर्ट कॉम्प्लेक्स के लिए बॉम्बे HC को 30 एकड़ जमीन का अग्रिम कब्जा देने की पेशकश की

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2023

राज्य सरकार ने बुधवार को बंबई उच्च न्यायालय को सूचित किया कि उसने नए उच्च न्यायालय परिसर के निर्माण के लिए बांद्रा (पूर्व) में सरकारी कॉलोनी में 30 एकड़ जमीन का अग्रिम कब्जा देने का फैसला किया है। महाधिवक्ता बीरेंद्र सराफ ने मुंबई उपनगर के तहसीलदार (राजस्व) दिनेश कुरहाडे द्वारा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार (मूल पक्ष) को बांद्रा (पूर्व) में 30 एकड़ भूमि के अग्रिम कब्जे को सौंपने के संबंध में एक पत्र प्रस्तुत किया। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नितिन जामदार और न्यायमूर्ति संदीप मार्ने की खंडपीठ वकील अहमद आब्दी की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें सरकार द्वारा भूमि आवंटन पर 2018 के उच्च न्यायालय के आदेश का पालन न करने का दावा किया गया था।

इसे भी पढ़ें: जो बाला साहेब का नहीं हुआ, वो मोदी का क्या होगा, महाराष्ट्र में विज्ञापन को लेकर सामना ने साधा निशाना

याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि उन्हें मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए ही अपडेट मिला। लेकिन सरकार की ओर से कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं था। आब्दी ने कहा कि उन्होंने 2012 में एक याचिका दायर की थी, जिसमें प्राथमिकता के आधार पर उच्च न्यायालय के लिए एक नई इमारत की मांग की गई थी। जनवरी 2019 में न्यायमूर्ति अभय एस ओका (वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश) के नेतृत्व वाली पीठ ने राज्य को निर्णय लेने का निर्देश दिया। आब्दी ने दावा किया कि आदेश के आधार पर कदम उठाने में सरकार "पूरी तरह से विफल रही और जानबूझकर अनदेखी की गई"। मार्च में हालांकि, सरकार को उच्च न्यायालय के पिछले आदेशों का पालन करने के लिए कहा गया था।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: डैमेज कंट्रोल में जुटी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, एक और विज्ञापन किया गया प्रकाशित

30 मार्च को, एजी सराफ ने बॉम्बे हाई कोर्ट को बताया था कि बांद्रा (पूर्व) सरकारी आवासीय कॉलोनी में नए बॉम्बे हाईकोर्ट परिसर के लिए 30.16 एकड़ जमीन देने की मंजूरी दी गई थी। राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने नए उच्च न्यायालय परिसर के लिए आरक्षित भूमि को आत्मसमर्पण करने पर सहमति व्यक्त की। 

प्रमुख खबरें

सिख वाले कमेंट पर राहुल गांधी की सफाई, कहा- BJP मेरे बयान को लेकर झूठ फैला रही

6 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करेंगे हार्दिक पंड्या! रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए आ सकते हैं नजर

Delhi CM oath ceremony: शपथ से पहले केजरीवाल से मिलने पहुंचीं आतिशी, राज निवास में शुरू हो गया नेताओं का आगमन

काम के तनाव से जूझ रहा था सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिजली के तारो को शरीर में लपेटकर खुद को दी करंट से दर्दनाक मौत