Madhya Pradesh Cabinet Expansion| मोहन यादव कैबिनेट में हुआ विस्तार, रामनिवास यादव ने की शपथ

By रितिका कमठान | Jul 08, 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार (8 जुलाई) सुबह मंत्रिमंडल का विस्तार किया। यादव ने रविवार शाम राजभवन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की। मंत्रिमंडल विस्तार समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। समारोह आज सुबह 9 बजे हुआ।

 

श्योपुर जिले के विजयपुर से छह बार विधायक रहे रामनिवास रावत, जो 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा में शामिल हुए थे, को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। हालांकि रावत सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक कांग्रेस विधायक के तौर पर राज्य विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है। चुनावी रैली में भाजपा में शामिल होने के बाद से रावत ने अपने बदलाव की पुष्टि करने में संकोच किया है। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि मंत्री पद की शपथ लेने के बाद वह कांग्रेस विधायक के तौर पर इस्तीफा दे सकते हैं।

 

रावत ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के एक शक्तिशाली ओबीसी नेता हैं। कांग्रेस में रहते हुए उन्हें किसी भी प्रमुख पद के लिए नहीं चुना गया, जिसमें पिछले साल राज्य पार्टी प्रमुख और विपक्ष के नेता का पद भी शामिल था। कांग्रेस के साथ अपने दशकों पुराने संबंध को खत्म करते हुए, उन्होंने 7 मई को ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की चार सीटों पर मतदान से ठीक एक सप्ताह पहले अप्रैल में भाजपा से हाथ मिला लिया। भाजपा ने राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। 

 

पिछले साल विधानसभा चुनाव के बाद 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद संभालने वाले मोहन यादव ने 25 दिसंबर को 28 विधायकों को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया। इनमें से 18 ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि 10 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली, जिनमें से छह स्वतंत्र प्रभार के हैं। एमपी मंत्रिमंडल की अधिकतम संख्या 34 है।

प्रमुख खबरें

केरल में एक घर से टकराई एम्बुलेंस, मरीज की मौत

सिद्धरमैया ने कन्नड़ को कर्नाटक की कामकाज की भाषा बनाने का आह्वान किया

फतेहपुर में महिला का शव बरामद, पहचान नहीं, हत्या की आशंका

जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, संदिग्ध आईईडी बरामद