प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने से मैक्रों ने किया इनकार, जानें क्यों लिया ये फैसला

By अभिनय आकाश | Jul 08, 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश के प्रधानमंत्री के इस्तीफे से इनकार कर दिया, और सोमवार को उन्हें अराजक चुनाव परिणामों के बाद अस्थायी रूप से सरकार के प्रमुख के रूप में बने रहने के लिए कहा है। जिससे सरकार अधर में लटक गई। फ़्रांसीसी मतदाताओं ने विधायिका को बाएँ, मध्य और धुर-दाएँ में विभाजित कर दिया, जिससे कोई भी गुट सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत के करीब भी नहीं बचा। रविवार को हुए मतदान के नतीजों से यूरोपीय संघ की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के ठप होने का खतरा बढ़ गया है।

इसे भी पढ़ें: France : वाम गठबंधन की जीत के बाद प्रधानमंत्री गैब्रियल एटल देंगे इस्तीफा

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जुआ खेला था कि आकस्मिक चुनाव बुलाने का उनका निर्णय फ्रांस को "स्पष्टीकरण का क्षण" देगा, लेकिन परिणाम विपरीत दिखा, पेरिस ओलंपिक की शुरुआत से तीन सप्ताह से भी कम समय पहले देश को अंतरराष्ट्रीय मंच पर धकेल दिया गया। फ़्रांस का मुख्य शेयर सूचकांक गिरावट के साथ खुला, लेकिन जल्द ही इसमें सुधार हुआ, संभवतः इसलिए क्योंकि बाज़ार को सुदूर दक्षिणपंथी या वामपंथी गठबंधन की पूर्ण जीत की आशंका थी। 

इसे भी पढ़ें: France वाले INDIA ब्लॉक ने मोदी के दोस्त के साथ वो कर दिया जो भारत में सभी दल मिलकर न कर पाए, आगे क्या होगा

प्रधानमंत्री गेब्रियल अटाल ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वह पद पर बने रहेंगे लेकिन सोमवार सुबह उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की। मैक्रॉन, जिन्होंने सिर्फ सात महीने पहले उनका नाम रखा था। तुरंत उन्हें "देश की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए" पद पर बने रहने के लिए कहा। अटल ने रविवार को स्पष्ट किया कि वह आश्चर्यजनक चुनाव बुलाने के मैक्रॉन के फैसले से असहमत हैं। दो दौर के मतदान के नतीजों ने पहले आए वामपंथी गठबंधन, मैक्रॉन के मध्यमार्गी गठबंधन या सुदूर दक्षिणपंथी गठबंधन के लिए सरकार बनाने का कोई स्पष्ट रास्ता नहीं छोड़ा।

प्रमुख खबरें

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk