लेबर पार्टी के विजेताओं में केरल में जन्में सोजन जोसेफ भी शामिल, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता डेमियन ग्रीन को दी मात

By अभिनय आकाश | Jul 05, 2024

केरल के कोट्टायम जिले में एक परिवार ब्रिटिश आम चुनाव में पड़े वोटों की गिनती शुरू होने का इंतजार कर रहा था। एक फ़ोन कॉल से जल्द ही पुष्टि हो गई। 2001 में ब्रिटेन चले गए परिवार के सदस्य सोजन जोसेफ, लेबर पार्टी के 410 सांसदों में से एक थे। लेबर पार्टी 14 साल से सत्ता से बाहर हैं और एशफोर्ड से हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने गए थे। केंट में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के मानसिक स्वास्थ्य नर्स, 49 वर्षीय जोसेफ, जिन्होंने अपना पहला संसदीय चुनाव लड़ा था। उन्होंने एशफोर्ड से जीतने वाले पहले लेबर उम्मीदवार बनकर इतिहास रचा, यह निर्वाचन क्षेत्र 139 साल पहले बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत पर स्टार्मर को बधाई दी

उन्होंने टोरीज़ के लिए सुरक्षित मानी जाने वाली सीट पर पूर्व प्रथम सचिव और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता डेमियन ग्रीन को 1779 वोटों से हराया। ग्रीन ने 27 वर्षों तक एशफोर्ड का प्रतिनिधित्व किया। केरल में सोजन जोसेफ के परिवार को बधाई संदेशों का तांता लग गया। उनके 86 वर्षीय पिता ने कहा कि मैं आपको बता नहीं सकता कि हम सभी कितने खुश हैं। हम पूरी रात सोए नहीं थे और नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इतने बड़े चुनाव में उनकी जीत हम सभी को बहुत गौरवान्वित करती है। 

इसे भी पढ़ें: Britain वामपंथ की तरफ तो ईरान में उदारवादी आगे, फ्रांस और अमेरिका में दक्षिणपंथियों का दबदबा, 2024 में कैसे बदल रही वैश्विक राजनीति

उन्होंने कहा कि जब उनका बेटा बड़ा हो रहा था तो वह राजनीतिक रूप से बहुत सक्रिय नहीं था। वह ज्यादातर पढ़ाई में व्यस्त रहता था। लेकिन हम बता सकते हैं कि उनका रुझान समाजवादी था। शायद इसी बात ने उन्हें लेबर पार्टी की ओर आकर्षित किया। वह वहां बहुत सक्रिय हो गए, सामाजिक कार्यों के लिए धन जुटाने के लिए मैराथन में दौड़ने और नाव दौड़ में भाग लेने लगे। उनके राजनीतिक झुकाव पर पिता ने कहा कि वे हमेशा कांग्रेस के समर्थक रहे हैं। "मेरे पिता पार्टी के स्थानीय नेता थे।

प्रमुख खबरें

Haldiram में हिस्सेदारी लेने पर Blackstone से बातचीत जारी, मूल्यांकन को लेकर हो रही बहस

मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक मॉडल के दम पर भारत में नए ग्राहकों को आकर्षित करने की योजना

महिलाओं के लिए देश का पहला मेडिकल कॉलेज, फीस जानकर उड़ जाएंगे होश

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री का स्विमिंग करते वीडियो वायरल, भाजपा ने डेंगू, मलेरिया के बढ़ते मामलों का जिक्र कर साधा निशाना