Haldiram में हिस्सेदारी लेने पर Blackstone से बातचीत जारी, मूल्यांकन को लेकर हो रही बहस

By रितिका कमठान | Jul 08, 2024

फेमस फूड चेन कंपनी हल्दीराम की हिस्सेदारी जल्द ही बिकने वाली है। हल्दीराम की हिस्सेदारी ब्लैकस्टोन खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। ब्लैकस्टोन 76 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदने के लिए दिल्ली और नागपुर स्थित अग्रवाल परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में जुटी है। 

ब्लैकस्टोन पिछले कुछ महीनों से स्नैक निर्माता के साथ-साथ कंसोर्टियम साझेदारों अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर की जीआईसी के साथ बातचीत कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से बताया कि कारोबार के मूल्यांकन को लेकर मतभेद के कारण बातचीत में देरी हुई है। हालांकि पिछले कुछ हफ्तों में बातचीत में तेजी आई है क्योंकि एक सूत्र ने आउटलेट को बताया, "व्यवसाय के मूल्यांकन को लेकर परिवार के सदस्यों के साथ काफी बातचीत हुई है। इसके अलावा, परिवार 76 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी देने पर विचार नहीं कर रहा है, जिसे निजी इक्विटी निवेशक चाहते थे, तथा वह व्यवसाय का बड़ा हिस्सा अपने पास रखना चाहता है।

कुछ पारिवारिक सदस्य केवल 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं, लेकिन ब्लैकस्टोन के साथ वर्तमान चर्चाओं के अनुसार हिस्सेदारी की बिक्री लगभग 74 प्रतिशत होने की संभावना है।" यह बात तब सामने आई है जब ब्लूमबर्ग ने पिछले महीने बताया था कि अग्रवाल परिवार व्यवसाय की संभावित सार्वजनिक सूची का मूल्यांकन कर रहा है, क्योंकि निजी इक्विटी निवेशकों की बोलियां परिवार की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं थीं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हल्दीराम को पीई फर्म बेन एंड कंपनी और टेमासेक होल्डिंग्स से भी बोलियां मिली थीं।

कंपनी के दिल्ली स्थित व्यवसाय हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड- जिसे एफएमसीजी व्यवसाय में बिक्री से 85% और रेस्तरां व्यवसाय से 15% मिलता है- ने वित्त वर्ष 23 में 6,377 करोड़ रुपये का राजस्व और 593 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया। इस बीच, नागपुर व्यवसाय, हल्दीराम फूड्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने क्रिसिल के अनुसार वित्त वर्ष 23 में 5,974 स्टोर का राजस्व और 794 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया। 

प्रमुख खबरें

Vinod Khanna Birth Anniversary: कॅरियर के पीक पर विनोद खन्ना ने फिल्मों से लिया था संन्यास, जानिए कुछ अनसुनी बातें

क्या सच में करेला डायबिटीज को कंट्रोल करता है? जानें एक्सपर्ट की राय

पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसे महंत Narasimhanand Saraswati, देशभर में मचा बवाल, कई जगह विरोध-प्रदर्शन

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला