महिलाओं के लिए देश का पहला मेडिकल कॉलेज, फीस जानकर उड़ जाएंगे होश

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 08, 2024

दिल्ली में कई मशहूर मेडिकल कॉलेजे है, जैसे- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) आदि। इन कॉलेज में दाखिला पाना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में एक ऐसा मेडिकल कॉलेज भी है, जो देश का पहला ऑल वीमेन मेडिकल कॉलेज है। बता दें कि इसकी नींव एक अंग्रेज महिला ने की थी। भारत का पहला ऑल वीमेन के लिए मेडिकल कॉलेज का नाम लेडी हॉर्डिंग मेडिकल कॉलेज है।

1914 में रखी गई इस कॉलेज की नींव

बता दें कि, 17 मार्च 1914 को लेडी हार्डिंग ने दिल्ली में मेडिकल कॉलेज की नींव रखी थी। इसके बाद उनकी मृत्यु हो गई। इसके बाद क्वीन मैरी के सुझाव पर इस कॉलेद और अस्पताल का नाम लेडी हार्डिंग के नाम पर रख दिया गया। वहीं, औपचारिक तौर पर इसकी शुरुआत 17 फरवरी 1916 को तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिगने की। आपको बता दें कि इस मेडिकल कॉलेज की पहली प्रिंसिपल डॉ. केट प्लैट थीं। उस दैरान कोर्स सात साल का था। साल 1935 में घटाकर पांच साल का कर दिया था। अब यह मेडिकल कॉलेज 1950 से दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडर में है।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में कुल कितनी सीटें

इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की कुल 240 सीटें है।  जिसमें से 189 सीट दिल्ली यूनिवर्सिटी/ स्टेट कोटा की है। 36 सींटे ऑल इंडिया कोटा और 15 NGOI कोटा की हैं। वहीं एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के साथ दिव्यांगों को भी नियम के अनुसार रिजर्वेशन मिलता है।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की फीस

जानकारी के मुताबिक, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस फर्स्ट ईयर की ट्यूशन फीस मात्र 1,655 रुपये है। 

प्रमुख खबरें

Imran Khan की पार्टी ने लिया सरकार के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखने का फैसला

बढ़ता हुआ यूरिक एसिड का लेवल होगा कम, बस इन 5 घरेलू ड्रिंक का सेवन करें

Ukraine ने रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया, रूस का पूर्वी हिस्से के एक गांव पर कब्जे का दावा

कार कंपनियों की निगाहें त्योहारी सत्र पर, धारणा सुधरने से बिक्री में वृद्धि की उम्मीद