कठुआ मामले पर राष्ट्रपति चिंतित, पूछा- कैसा समाज बना रहे हैं हम?

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 18, 2018

ककरियाल (रियासी)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कठुआ बलात्कार और हत्या मामले को ''घृणित’’ और ''शर्मनाक” करार देते हुए इसकी भर्त्सना की। उन्होंने कहा कि हमें इस बात पर आत्मचिंतन करने की जरूरत है कि ''हम कैसा समाज विकसित कर रहे हैं।” राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चों के खिलाफ होने वाली हिंसा मानवता के लिए बहुत चिंतित करने वाली बात है और बच्चों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एक दृढ़ निश्चय की जरूरत है।

श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा, ''आजादी के 70 साल बाद देश में इस तरह की घटना का होना बेहद शर्मनाक है। हम सभी को सोचना होगा कि हम कहां जा रहे हैं। हम कैसा समाज विकसित कर रहे हैं। हम अपनी आने वाली पीढी़ को क्या दे रहे हैं।” उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि बच्चों की मुस्कुराहट दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज होती है। हमारे समाज की सबसे बड़ी सफलता होगी कि हम अपने बच्चों को सुरक्षित महसूस करा सकें। यह किसी भी समाज की पहली जिम्मेदारी है कि वह बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करे ताकि वह सुरक्षित महसूस कर सकें।”

 

उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में बच्चे गंभीर अपराधों का शिकार बन रहे हैं। कठुआ में आठ वर्षीय बच्ची के नृशंस सामूहिक बलात्कार और हत्या का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा, ''हाल ही में एक बच्ची एक घृणित और नृशंस अपराध का शिकार हुई जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता।” उन्होंने पूछा, ''क्या हम ऐसे समाज में विकसित हो रहे हैं जहां हमारी मां-बहनों और बेटियों को संविधान में दिए गए न्याय, बराबरी और स्वतंत्रता का अधिकार मिल रहा है।”

 

राष्ट्रपति ने देशभर में बच्चियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक संकल्प लेने को कहा। कोविंद ने कहा, ''यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि यह (कठुआ बलात्कार और हत्या जैसे मामले) हमारी किसी बहन या बेटी के साथ न हो।” उन्होंने कहा कि अगर अच्छी शिक्षा मिलेगी तो बच्चे अच्छे इंसान बनेंगे और ऐसे लोग बनेंगे जिनमें दूसरों के प्रति बराबरी की समझ और संवेदनशीलता होगी। राष्ट्रपति प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ यहां पहुंचे थे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल एनएन वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, विधान परिषद् के अध्यक्ष हाजी इनायत अली और विधानसभा स्पीकर कविंद्र गुप्ता ने हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति की अगवानी की।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...