नए आपराधिक कानूनों का कर्नाटक ने किया विरोध, राज्य स्तर पर प्रावधानों में संशोधन पर किया विचार

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता की जगह सोमवार को भारत में लागू हुए तीन नए आपराधिक कानूनों के बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कई सुझाव भेजे हैं। इसके अलावा, राज्य सरकार राज्य स्तर पर कानूनों के प्रावधानों में संशोधन पर विचार कर रही है। ये सुझाव तीन कानूनों भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम के विश्लेषण और कर्नाटक सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति की समीक्षा रिपोर्ट का परिणाम थे।

इसे भी पढ़ें: राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मुद्दे पर पार्टी आलाकमान के फैसले का पालन करूंगा : Siddaramaiah

कर्नाटक सरकार के सुझाव

1. संविधान के अनुच्छेद 348 के अनुसार सभी कानूनों के नाम अंग्रेजी में होने चाहिए। कानूनों के नाम हिंदी में होने के कारण यह मुद्दा उठाया गया है। 

2. तीनों कानूनों में, आईपीसी के अधिकांश प्रावधानों को बरकरार रखा गया है और पुनः क्रमांकित किया गया है। कर्नाटक सरकार ने सुझाव दिया है कि अनावश्यक भ्रम से बचने, कानूनी निरंतरता बनाए रखने और नए ढांचे में एक आसान बदलाव सुनिश्चित करने के लिए आईपीसी में मौजूदा संख्या और अनुभागों की योजना को बरकरार रखा जाना चाहिए।

3. चूंकि तीन नए आपराधिक न्याय कानूनों में अधिकांश पुराने प्रावधानों को बरकरार रखा गया है और केवल कुछ प्रावधान पेश किए गए हैं, इसलिए नए अधिनियम बनाने के बजाय उचित संशोधनों के माध्यम से उद्देश्य प्राप्त किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Siddaramaiah vs Shivakumar की राजनीति में कूदे वोक्कालिगा संत और 'अहिंदा', नेतृत्व परिवर्तन के आह्वान का किया विरोध

इस बीच, कर्नाटक सरकार भारतीय न्याय संहिता में संशोधन करने पर विचार कर रही है, क्योंकि सिद्धारमैया के नेतृत्व वाले प्रशासन की राय है कि वर्तमान स्वरूप में कानून को पूरी तरह से लागू नहीं किया जा सकता है। राज्य सरकार ने सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल को अपराध मानने, लेकिन आत्महत्या नहीं मानने जैसे प्रावधानों पर सवाल उठाया है। पिछले साल कर्नाटक सरकार ने अमित शाह को 23 सुझाव भेजे थे. हालाँकि, किसी भी सिफारिश पर विचार नहीं किया गया और नए कानूनों में लागू नहीं किया गया।

प्रमुख खबरें

Gujarat की बिजली मांग को पूरा करने के लिए डीवीसी ने जीयूवीएनएल के साथ किया समझौता

Uttar Pradesh: बच्ची को अश्लील वीडियो दिखाने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

फर्जी तरीके से वीजा बनवाकर जम्मू से कई लोग दक्षिण कोरिया गए : जांच रिपोर्ट

आडवाणी की हालत स्थिर, फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में : अस्पताल सूत्र