Jharkhand: कांग्रेस नेता और मंत्री आलमगीर आलम को ED ने किया अरेस्ट, PS के नौकर के घर मिला था 37 करोड़ कैश

By अंकित सिंह | May 15, 2024

झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रांची में जांच एजेंसी द्वारा पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। मंत्री के खिलाफ यह कार्रवाई उनके निजी सचिव (पीएस) संजीव लाल की घरेलू सहायिका से भारी नकदी बरामदगी के मामले में की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने जहांगीर आलम के घर से 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी बरामद की थी। सारा पैसा ग्रामीण इलाकों में सड़क निर्माण के टेंडर के बदले कमीशन का था. आज आलमगीर के जवाब से ईडी संतुष्ट नहीं होने पर एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

 

इसे भी पढ़ें: ED ने धनशोधन मामले में झारखंड के मंत्री आलम से नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की


35 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश बरामद करने के बाद ईडी ने संजीव कुमार लाल और उनके नौकर जहांगीर आलम को गिरफ्तार किया था। 6 मई को ईडी ने आलमगीर आलम के पीएस और अन्य करीबी सहयोगियों के आवास पर छापेमारी की थी। जब्त किए गए नोटों की गिनती देर रात तक जारी रही और कुल 35.23 करोड़ रुपये बरामद किए गए। अधिकारियों के अनुसार, जहांगीर आलम ने प्रारंभिक पूछताछ में स्वीकार किया कि वह "कमीशन और रिश्वत से अर्जित धन" का केयरटेकर था, जिसके लिए उसे प्रति माह लगभग 15,000 रुपये का वेतन मिलता था।

 

इसे भी पढ़ें: चोरों को चैन की नींद सोने नहीं दूंगा, उनके खजाने भी खाली कर दूंगा, झारखंड में बोले पीएम मोदी


सूत्रों ने बताया कि मंत्री आलमगीर ने ही जहांगीर को अपने पीएस संजीव कुमार लाल के आवास पर नौकर के रूप में नियुक्त किया था। इससे पहले कुछ दिनों तक उसने मंत्री के आवास पर भी काम किया था। संजीव कुमार लाल ने उनके लिए रांची के सर सैयद रेजिडेंस अपार्टमेंट में एक फ्लैट किराए पर लिया था. सूत्रों ने कहा, ''संजीव उसे हर एक या दो दिन में एक बैग या पैसों का बंडल देता था, जिसे वह इस फ्लैट की अलमारी में रखता था।'' ईडी ने संजीव के आवास से 10 लाख रुपये और उनकी पत्नी की कंस्ट्रक्शन कंपनी के पार्टनर बिल्डर मुन्ना सिंह के आवास से 2.93 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...