चीन के साथ व्यापारिक सौदों का आंकलन करना होगा, भारतीय कंपनियों को जयशंकर की सलाह

By अभिनय आकाश | May 17, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा फिल्टर के माध्यम से चीन के साथ व्यापारिक सौदों का आकलन करना होगा और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध के बीच घरेलू निर्माताओं से अधिक सोर्सिंग करनी होगी। जयशंकर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वार्षिक व्यापार शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष, पश्चिम एशिया में हिंसा में वृद्धि, युद्ध और प्रतिबंधों के कारण रसद में व्यवधान और ईंधन, भोजन का संकट और उर्वरकों ने मिलकर विश्व अर्थव्यवस्था के लिए एक "परिपूर्ण तूफान" पैदा कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री S Jaishankar ने नासिक के कालाराम मंदिर में दर्शन किये

हालांकि जयशंकर ने अपने भाषण में चीन का जिक्र नहीं किया, लेकिन उन्होंने सवाल-जवाब सत्र के दौरान अपने उत्तरी पड़ोसी के बारे में भारत की चिंताओं को संबोधित किया, जिसमें व्यापारिक सौदों में प्राकृतिक सुरक्षा संवेदनशीलता को संबोधित करने की आवश्यकता भी शामिल थी। जयशंकर ने चीन के साथ व्यापार पर एक सवाल के जवाब में कहा कि जहां चीन का संबंध है, हम अभी भी इस देश में लोगों को प्रोत्साहित करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: No Limit friendship: रात के अंधेरे में लैंड किया स्पेशल विमान, अचानक चीन क्यों पहुंच गए मोदी के दोस्त पुतिन

हमने चीन के साथ काम करने वाले लोगों को पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया है, लेकिन स्पष्ट रूप से यदि आपके लिए कोई भारतीय विकल्प उपलब्ध है तो हम चाहेंगे कि आप भारतीय कंपनियों के साथ काम करें। मुझे लगता है कि यह हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अच्छा है, हमें उम्मीद है कि आप भी सोचेंगे कि यह दीर्घावधि में आपके अपने व्यवसाय के लिए अच्छा है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...