‘यूपीएससी पास करना सपना था...’ दिल्ली कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में डूबे 3 आईएएस उम्मीदवारों के बारे में सबकुछ

By रेनू तिवारी | Jul 29, 2024

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के नवीन दलविन की शनिवार को मध्य दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में राउ के आईएएस कोचिंग अकादमी के बेसमेंट में भारी बारिश के कारण बाढ़ आने से मौत हो गई। छात्रों को संदेह है कि हताहतों की संख्या अधिक है, उनका दावा है कि उन्होंने और शव देखे हैं। वे नागरिक अधिकारियों से सीसीटीवी फुटेज की मांग कर रहे हैं। सीएनएन-न्यूज18 द्वारा प्राप्त दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) के अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) के अनुसार, सेंटर को बेसमेंट का उपयोग केवल भंडारण उद्देश्यों के लिए करने की अनुमति थी, न कि लाइब्रेरी के रूप में। डीएफएस दिल्ली पुलिस को प्राथ

इसे भी पढ़ें: iPhone खरीदना हुआ और भी सस्ता, सरकार ने कम की इंपोर्ट ड्यूटी, ऐपल ने घटा दी कीमत

 


अंबेडकर नगर के उप-जिला मजिस्ट्रेट सौरभ शुक्ला ने एएनआई को बताया, “हमें सूचना मिली कि अंबेडकर नगर के एक छात्र की रात में हुई घटना में मौत हो गई। इसलिए जिला प्रशासन के निर्देशानुसार हम यहां पहुंचे...वह बहुत होनहार छात्रा थी और वह आईएएस की कोचिंग के लिए दिल्ली गई थी...हमने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

 

इसे भी पढ़ें: Medha Patkar की 5 महीने जेल की सजा पर रोक, 23 साल पुराने मानहानि केस में दिल्ली के LG को नोटिस

 

श्रेया यादव के रिश्तेदार धर्मेंद्र यादव ने एएनआई को बताया, "मुझे कोचिंग संस्थान या प्रशासन से आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं मिली। मैंने खबर देखी और यहां पहुंचा। मैं शवगृह गया और उनसे पहचान के लिए चेहरा दिखाने को कहा, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि यह पुलिस केस है। उन्होंने मुझे एक कागज दिखाया, जिस पर उसका (श्रेया यादव) नाम लिखा था...जब छात्रों के मरने की खबरें आने लगीं, क्योंकि मैं उसके एडमिशन के समय उसके साथ था, तो मैंने कोचिंग संस्थान को फोन किया। उन्होंने कहा कि हम नाम नहीं बता सकते, लेकिन दो मौतें हुई हैं...जिन्होंने जन्म दिया है, वे ही जीवन का मूल्य जानते हैं और इसे कुप्रबंधन के कारण नहीं खोना चाहिए। मैं मांग करता हूं कि कोचिंग संस्थान के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए…”


सीपीआई(एम) के राज्यसभा सांसद वी शिवदासन ने एएनआई से कहा, “हमने घटनास्थल का दौरा किया है और एर्नाकुलम से पीड़ित के परिवार के सदस्यों से बात की है। ऐसा नहीं होना चाहिए था…दिल्ली में उचित जल निकासी व्यवस्था नहीं है…कोचिंग सेंटर के मालिक सरकार से उचित अनुमति के बिना बेसमेंट में कक्षाएं संचालित करते हैं और लाइब्रेरी स्थापित करते हैं…हम सभी कोचिंग सेंटरों की सुरक्षा ऑडिट और उनके खिलाफ सख्त नियम बनाने की मांग करते हैं। सरकार इन कोचिंग सेंटरों को बढ़ावा दे रही है क्योंकि अधिकारी और प्राधिकारी कोचिंग सेंटर मालिकों से भारी मात्रा में पैसा वसूल रहे हैं।”


एक सहपाठी ने न्यूज18 को बताया नवीन (दलविन) केरल से था और जेएनयू से पीएचडी कर रहा था। वह हमसे थोड़ा बड़ा था और लाइब्रेरी में नियमित रूप से जाता था। हमें इस नुकसान को स्वीकार करना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली पुलिस ने रविवार को राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक और समन्वयक अभिषेक गुप्ता और देशपाल सिंह को गिरफ्तार किया।


पुलिस उपायुक्त एम हर्षवर्धन ने कहा, "हमने राजिंदर नगर पुलिस स्टेशन में धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 106 (1) (किसी व्यक्ति की किसी भी लापरवाही से की गई मौत, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में नहीं आती), 115 (2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा), 290 (इमारतों को गिराने, मरम्मत करने या निर्माण करने के संबंध में लापरवाही) और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 35 के तहत एफआईआर दर्ज की है और जांच शुरू की है।"

 

डीएफएस के अनुसार, शनिवार शाम करीब 7 बजे कोचिंग सेंटर से जलभराव के बारे में एक कॉल आया, जिसमें कहा गया था कि कुछ लोगों के फंसे होने की संभावना है। पुलिस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बेसमेंट में तेजी से पानी भर गया था, जिसके कारण कुछ लोग अंदर फंस गए थे। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कुल पांच टेंडर घटनास्थल पर भेजे गए और जब वे पहुंचे तो बेसमेंट पानी से भरा हुआ था। अधिकारियों ने कहा कि फंसे हुए छात्रों को निकालने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोचिंग सेंटर में फर्नीचर तैर रहा था, जिससे बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हो रही थी।


प्रमुख खबरें

भारत में दिख रही Apple iPhone 16 को लेकर लोगों ने दीवानगी, Blinkit CEO ने बताया अब तक बिके 300 यूनिट्स

Waqf Board ने दिल्ली के 6 मंदिरों पर ठोंका अपना दावा! अल्पसंख्यक आयोग की फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट क्या है

पश्चिम बंगाल सरकार ने किया झारखंड बॉर्डर सील, भड़के हिमंता बिस्वा सरमा, हेमंत सोरेन पर लगाया बड़ा आरोप

कहीं फोन ना फट जाए! इजरायल ने ऐसा डराया, मोबाइल से बैटरी निकाल रहे हैं लोग