यूनिवर्सिटीज में रैगिंग रोकेगा ISRO, जादवपुर घटना के बाद गवर्नर ने मांगी मदद, इमेज मैचिंग और रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल

By अभिनय आकाश | Aug 25, 2023

चंद्रयान मिशन की सफलता के बाद अब इसरो ने पश्चिम बंगाल में विश्वविद्यालय परिसरों में रैगिंग को रोकने के लिए उन्नत तकनीक के समर्थन की पेशकश की है। राजभवन द्वारा जारी एक प्रेस नोट के अनुसार, राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने विश्वविद्यालयों में रैगिंग के खतरे को प्रभावी ढंग से रोकने और खत्म करने के लिए उचित तकनीक की पहचान करने के लिए इसरो अध्यक्ष सोमनाथ से संपर्क किया। राज्यपाल बोस राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं। उन्होंने हैदराबाद स्थित ADRIN (एडवांस्ड डेटा प्रोसेसिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट) के साथ रैगिंग के मुद्दे पर भी चर्चा की है। 

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो टीम को बधाई देने बेंगलुरु पहुँचेंगे PM Modi, भारत की कामयाबी की खुशी में होगा भव्य रोड शो

इमेज मैचिंग और रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी का होगा इस्तेमाल

वे वीडियो एनालिटिक्स, छवि मिलान स्वचालित लक्ष्य पहचान और रिमोट सेंसिंग जैसे कई स्रोतों का उपयोग करके एक उपयुक्त प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। जेयू वी-सी को मामले को आगे बढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया है। यह घटनाक्रम जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के एक छात्र की विश्वविद्यालय के छात्रावास में कथित तौर पर बालकनी से गिरने के बाद मौत के कुछ दिनों बाद आया है।

इसे भी पढ़ें: 2019 में निकले थे आंसू, अब हैं बेहद खुश, पूर्व ISRO प्रमुख ने बताया, क्यों विफल हुआ था Chandrayaan-2

जादवपुर यूनिवर्सिटी में छात्र की मौत

बंगाली ऑनर्स प्रथम वर्ष का एक छात्र कथित तौर पर 9 अगस्त को मुख्य छात्रावास भवन की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिर गया और अगले दिन अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। आरोप है कि प्रथम वर्ष के छात्र की रैगिंग और उत्पीड़न के कारण उसकी मौत हो गई। छात्र की मौत के मामले में कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए लोगों में विश्वविद्यालय के वर्तमान और पूर्व छात्र भी शामिल हैं, जिन्होंने छात्र की मौत में सक्रिय भूमिका निभाई थी।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...