चुनाव खत्म होते ही महंगाई की मार! कांग्रेस शासित इस राज्य ने बढ़ाए पेट्रोल और डीजल के दाम

By अंकित सिंह | Jun 15, 2024

कर्नाटक में ईंधन की कीमतों में 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। राज्य सरकार ने 15 जून को पेट्रोल और डीजल पर कर बढ़ा दिया था, जो तत्काल प्रभाव से लागू हुआ। शनिवार को राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार, कर्नाटक बिक्री कर (केएसटी) पेट्रोल पर 25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत और डीजल पर 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया गया है। अखिला कर्नाटक पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 3 रुपये और 3.02 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। बेंगलुरु में अब पेट्रोल की कीमत 102.86 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 88.94 रुपये प्रति लीटर है। 

 

इसे भी पढ़ें: Nepal में नकली सोने के आभूषण के जरिये व्यापारी को ठगने के आरोप में दो भारतीय गिरफ्तार


राज्य के वित्त विभाग द्वारा 15 जून को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि तुरंत प्रभाव से लागू होगी। अखिला कर्नाटक फेडरेशन ऑफ पेट्रोलियम ट्रेडर्स के अध्यक्ष केएम बसवेगौड़ा ने मनीकंट्रोल को बताया, "हमें दोपहर में अधिसूचना मिली, और राज्य भर में लगभग 5,000 डीलरों ने संशोधित ईंधन कीमतों के अनुसार कीमतों के डिजिटल डिस्प्ले को पुन: व्यवस्थित किया।" आखिरी संशोधन नवंबर 2021 में हुआ था, जब पिछली भाजपा राज्य सरकार ने कोविड-19 के बाद अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद के लिए पेट्रोल की कीमतों में 13.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.40 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

 

इसे भी पढ़ें: भारतीय व्यापारियों की Lipulekh दर्रे के जरिये China के साथ सीमा व्यापार फिर शुरू करने की मांग


लोकसभा चुनाव के बाद ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार को पांच गारंटियों के कार्यान्वयन के लिए सालाना 50,000 करोड़ रुपये से 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से इस वित्तीय वर्ष में लगभग 2,500-2,800 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी। फंड गारंटी के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने के लिए, राज्य सरकार ने संपत्तियों के मार्गदर्शन मूल्य में 15-30 प्रतिशत की वृद्धि की है, भारतीय निर्मित शराब (आईएमएल) पर सभी स्लैबों पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एईडी) लगाया है और बीयर पर एईडी लगाया है। 175 प्रतिशत से 185 प्रतिशत, नए पंजीकृत परिवहन वाहनों पर 3 प्रतिशत अतिरिक्त उपकर लगाया, 25 लाख रुपये से ऊपर के ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) पर आजीवन कर लगाया और कर संग्रह तेज किया।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल