अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल

By अंकित सिंह | Oct 26, 2024

जब राष्ट्र अक्टूबर 1962 में चीनी आक्रमण के खिलाफ लड़ने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि दे रहा है, ऐतिहासिक आईएएफ-यूडब्ल्यूएम वायु वीर विजेता कार रैली हर चालक के चेहरे पर शानदार सफलता की मुस्कान के साथ अरुणाचल प्रदेश के दिरांग पहुंच गई है। रैली तवांग पहुंचने के लिए 6500 किलोमीटर की यात्रा कर चुकी है, जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वायु और सेना के योद्धाओं की अगवानी करेंगे और 30 अक्टूबर को राज्य के सीएम और उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में रैली को हरी झंडी दिखाएंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: Sai Pallavi statment On Indian Army | 'पाकिस्तान में... आतंकवादी समूह है भारतीय सेना', साई पल्लवी के इंटरव्यू के क्लिप ने मचाया बवाल, एक्ट्रेस ने नहीं दी कोई सफाई


पूरी आईएएफ यूडब्ल्यूएम टीम, जिसमें वरिष्ठ आईएएफ और सेना के अधिकारी शामिल हैं, (उनमें से दो एवरेस्ट शिखर पर चढ़ने वाले हैं), 4 गढ़वाल के महान राइफलमैन जसवंत सिंह रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए जसवंत गढ़ (पूर्व में नूरानांग युद्ध क्षेत्र) का दौरा करेंगे, जिन्होंने अक्टूबर 1962 में चीन से लड़ने वाले और इतिहास रचने वाले 4 गढ़वाल के महान राइफलमैन जसवंत सिंह रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था और उन्हें आज भी जीवित होने का सौभाग्य प्राप्त है। सेना आधिकारिक तौर पर उनकी वर्दी रखती है, उनकी छुट्टी मंजूर करती है और उनके सम्मान में एक मंदिर भी बनवाती है।


 

इसे भी पढ़ें: Kashmir घाटी में बढ़ते आतंकी हमले बने चिंता का विषय, PM Modi से मिले CM Omar Abdullah, आतंकियों की अब खैर नहीं



रैली का स्वागत विश्व प्रसिद्ध तवांग बौद्ध मठ में किया जा रहा है और उसका सम्मान किया जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 30 अक्टूबर को शाम 4 बजे तवांग के ALG मैदान में IAF UWM कार रैली को हरी झंडी दिखाएंगे। वे 1962 में तवांग के रक्षक मेजर रालेंगनाओ बॉब खाथिंग के सम्मान में एक अद्भुत संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे। उम्मीद है कि अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनायक, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, वाईएसएम (सेवानिवृत्त), अरुणाचल के सीएम श्री पेमा खांडू, अरुणाचल के उपमुख्यमंत्री श्री चौना मीन और मणिपुर के सीएम श्री बीरेंद्र सिंह समारोह में शामिल होंगे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल