IndvsNZ: अहमदाबाद में 1 फरवरी को खेला जाएगा T20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला, जानें किसका पलड़ा है भारी

By रितिका कमठान | Jan 31, 2023

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम एक फरवरी को सीरीज पर कब्जा करने उतरेगी। इस सीरीज के निर्णायक मुकाबले का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाना है। इस मुकाबले में जीत हासिल कर भारतीय टीम ना सिर्फ सीरीज पर कब्जा करेगी बल्कि सीरीज जीतने की लय को भी बनाए रखेगी।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब तक कुल छह टी20 मुकाबले खेले गए है। इन मुकाबलों में भारतीय टीम को चार में जीत और दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में जो भी इस निर्णायक मुकाबले को जीतेगा सीरीज उसके नाम हो जाएगी। कप्तान हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में भारत यह लगातार तीसरी टी20 सीरीज खेल रहा है। माना जा रहा है कि इस सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी हार्दिक पांड्या कप्तानी की खास मिसाल पेश करना चाहेंगे। क्रिकेट फैंस को उम्मीद है कि ये मैच बेहद रोमांचक होने वाला है।

भारतीय टीम का पलड़ा भारी
गौरतलब है कि भारतीय टीम ने बीते दो वर्षों के अंतराल में खेली गई सीरीज में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। टी20 सीरीज में भारतीय टीम लगातार जीत हासिल करती रही है। अंतिम बार जुलाई 2021 में श्रीलंका ने मात दी थी। श्रीलंका की मेजबानी में ही भारत सीरीज में हारी थी।

टॉस निभा सकता है अहम भूमिका
इस स्टेडियम में कुल छह मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने पर तीन टीमों को जीत मिली है। वहीं तीन बार बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमें जीती है। बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत के लिए अधिक संघर्ष नहीं करना पड़ता है। ऐसे में भारतीय टीम अगर टॉस जीतती है तो पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले सकती है ताकि बाद में बल्लेबाजी करना आसान हो सके।

ये हो सकती है टीम की संभावित प्लेइंग 11
ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल/पृथ्वी शॉ, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, दीपक हुड्डा, उमरान मलिक/शिवम मावी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अर्शदीप सिंह

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग 11
ड्वेन कॉन्वे (विकेटकीपर), फिन एलेन, मार्क चैपमैन, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर(कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी, लॉरी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और जैकब डफी 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...