भारतीय राजनयिक ने भारत-अमेरिका संबंधों को बताया बेहद मजबूत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 19, 2017

वाशिंगटन। एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक ने भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच का संबंध ऐसी स्थिति में पहुंच गया है जिसकी कल्पना आज से 10 साल पहले नहीं की जा सकती थी। अमेरिका में भारत के नए उप राजदूत संतोष झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून महीने में हुई अमेरिका यात्रा से दोनों देशों के बीच के संबंध और मजबूत हुए हैं।

उन्होंने कहा, “समग्र रूप से, दोनों देश एक-दूसरे को साझेदार के तौर पर देखते हैं, जहां एक की प्रगति दूसरे को लाभान्वित करती है और एक की बढ़ती समृद्धि दूसरे की समृद्धि में योगदान कर सकती है।” झा ने कहा, “प्रधानमंत्री की इस साल जून में हुई वाशिंगटन डीसी यात्रा ने इस भावना की पुष्टि की तथा भारत-अमेरिका की सामरिक साझेदारी के विकास में गति प्रदान की।” भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों की तरफ से झा के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में उप राजनयिक ने कहा कि अमेरिका के साथ गहरा संबंध भारत की विदेश नीति का महत्वपूर्ण पहलू रहा है।

 

वर्जीनिया में स्वागत के दौरान उन्होंने कहा, “भारत और अमेरिकी के बीच तेजी से प्रगाढ़ हो रहे संबंधों में कई चीजों ने भूमिका अदा की है लेकिन सबसे बड़ा योगदान यहां रह रहे भारतीय समुदाय का है।” झा ने कहा, “आज, भारत और अमेरिका का सहयोग उस स्तर में पहुंच गया है जिसकी कल्पना 10 साल पहले अकल्पनीय था। शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र है जिसमें दोनों देशों ने परस्पर लाभ के लिए सहयोग न किया हो।” उन्होंने कहा, “आतंकवाद निरोध पर हमारा सहयोग इस वैश्विक रोग से लड़ने की हमारी साझी प्रतिबद्धता पर आधारित है।”

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...