IND vs NZ: आर अश्विन ने नाथन लियोन को छोड़ा पीछे, टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

By Kusum | Oct 24, 2024

पुणे न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक निजी कीर्तिमान अपने नाम किया है। दरअसल, वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 7वें नंबर पर पहुंच गए। रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर नाथन लियोन को पीछे छोड़ा। अश्विन के अब टेस्ट क्रिकेट में 531 विकेट हो गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में अब तक 9 गेंदबाज ही 500 या उससे ज्यादा विकेट ले पाए हैं। 


अश्विन ने भारत और न्यूजीलैंड मैच शुरू होने से पहले सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में सातवें नंबर पर थे। पुणे में खेले जा रहे टेस्ट मैच से पहले उनके नाम 528 विकेट थे। टॉम लैथम, विल यंग, डेवोन कॉनवे को आउट र उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 531 पहुंचा दी। नाथन लायन के 530 विकेट ही हैं। लंच ब्रेक केबाद डेविड कॉनवे को आउट करते ही अश्विन का नाम सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में छठे नंबर पर आ गया है। पहले लायन छठे और अश्विन सातवें नंबर पर थे। अब लायन सातवें नंबर पर हैं। 


रविचंद्रन अश्विन का ये 105वां टेस्ट है, नाथन लायन ने 129 टेस्ट मैच खेले हैं। अश्विन ने मैच ही मैच नहीं खेले हैं। बल्कि औसत और स्ट्राइक रेट में भी वे लायन से बेहतर स्थिति में हैं। अश्विन करीब 23 की औसत से विकेट चटकाते हैं। जबकि लायन का औसत 30 से ज्यादा है। रविचंद्रन अश्विन के निशाने पर अब ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा आ गए हैं। ग्लेन मैक्ग्रा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। उन्होंने 563 विकेट लिए हैं। 

प्रमुख खबरें

BRICS के मंच से जयशंकर की हुंकार, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का हो सम्मान, आतंकवाद कतई बर्दाश्त नहीं

रानी रामपाल ने की संन्यास की घोषणा, 16 साल के करियर में 100 गोल

Abhishek Bachchan और Aishwarya Rai की 15 साल की शादी से हैरान हुई थी Nimrat Kaur, एक्ट्रेस के कमेंट ने कर दिया लोगों को हैरान

एक साथ मिली 85 विमानों को धमकी, इंडिगो, विस्तारा और अकासा की उड़ानें शामिल