ICC T20 Women World Cup में दमदार प्रदर्शन करने वाली इन खिलाड़ियों की रैंकिंग में आया उछाल

By रितिका कमठान | Feb 28, 2023

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 का अंत हो चुका है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम विजेता बनकर उभरी है। इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक खिताब जीतने की उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के पास है। इसके साथ ही कई खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी बदलाव हुआ है, जिन्होंने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

तेज गेंदबाजी सनसनी डार्सी ब्राउन ने महिला टी20ई बॉलिंग रैंकिंग में अपने प्रदर्शन से आगे बढ़ने का सिलसिला जारी रखा है। महिला टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत में ब्राउन ने चार ओवरों में 1/25 रन दिए थे, जिससे वो रैंकिंग में पांच पायदान ऊपर चढ़ी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए तजमिन ब्रिट्स का शुरुआती विकेट भी उन्होंने झटका, जिससे दक्षिण अफ्रीका की कमजोर शुरुआत हुई।

दाएं हाथ की तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन ने टूर्नामेंट के दौरा भारत के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था। चार ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर उन्होंने सिर्फ 18 रन दिए थे। उन्होंने फाइनल मुकबाले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ पांच रन प्रति ओवर का औसत दिया था।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल शीर्ष 10 में दूसरे बड़े मूवर थे, फाइनल में 2/26 और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 3/27 लेने के बाद चार पायदान चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंचे है। महिला टी20 विश्व कप में 11 विकेट लेकर इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन नंबर 1 गेंदबाज बनी हुई हैं।

बल्लेबाजों में हुई इनकी चांदी
महिला टी20 विश्व कप XI में नामित दो सलामी बल्लेबाजों - लौरा वोल्वार्ड्ट और ब्रिट्स - ने महिला टी20ई बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार हुआ है। दक्षिण अफ्रीका की लौरा वोल्वार्ड्ट को तीन पायदान का फायदा हुआ है। उन्होंने टूर्नामेंट में तीन अर्धशतक जड़े है। टूर्नामेंट में वो सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी है।

सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने 53 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसके बाद फाइनल मुकाबले में 48 गेंदों में 61 रन बनाकर भी शानदार प्रदर्शन और दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत की किरण बनी। हालांकि उनकी पारी टीम को खिताब नहीं दिला सकी। 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...