दिवाली के दौरान प्रदूषण से अपनी आंखों को कैसे बचाएं? पटाखे न जलाएं

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 26, 2024

दिवाली के त्योहार के बाद दिल्ली में प्रदूषण काफी ज्यादा बढ़ जाता है। दिल्ली में तो अभी से प्रदूषण फैलने लगा है। कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी लॉ है।  दिवाली के दौरान प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। आज हम आपको इस लेख में प्रदूषण से आंखों को बचाने के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, आंखों की देखभाल के लिए आप कुछ टिप्स फॉलों कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

पटाखों से दूर रहें


इस दिवाली आप पटाखे जलाने की सोच रहे हैं, तो पहले ही इनसे दूरी बना लें। पटाखों से निकालने वाली चिंगारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है।


हाथों को धोना जरुरी है


जब आप पटाखे जलाते हैं तो इससे केमिकल्स हाथ पर लग जाते हैं। ऐसे में आपको चेहरे और आंखों पर हाथ लगाने से बचना चाहिए। इसलिए हाथों को अच्छे धोना जरुरी है।


सोते समय आई ड्रॉप इस्तेमाल करें


दिवाली के दिन वातावरण में प्रादूषण काफी फैला होता है। इस दिन आप पटाखे जलाएं या नहीं, हालांकि, रात के समय आई ड्रॉप जरुर डालें। इससे आंखों की शांति मिलती है।


आंख में चोट लग जाएं तो डॉक्टर को दिखाएं


अगर पटाखे जलाते समय कोई हादसा हो जाए, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं। इस स्थिति में आपको डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए।


पटाखे न जलाएं


वैसे तो दिवाली का त्योहार दीप जलाने के लिए होता है। ऐसे में आपको पटाखे जलाने से बचना चाहिए। इससे आपके साथ-साथ वातावरण को भी नुकासन पहुंचता है।

प्रमुख खबरें

Abhishek Bachchan के साथ डेटिंग की अफवाहों पर Nimrat Kaur ने तोड़ी चुप्पी, एक्ट्रेस के जवाब ने लोगों को और घुमा दिया

इस तारीख को लॉन्च होने जा रहा है iQOO 13, जानें कीमच और जबरदस्त स्पेसिफिकेशन

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने भारत में रचा इतिहास, टीम इंडिया को पछाड़कर पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

Bank Holidays: नवंबर 2024 में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके शहर में कब नहीं खुलेगा बैंक