Weight Gain: पतला से पतला शरीर में चढ़ेगा मांस, बस इस तरह से सेवन करें चीया सीड्स

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 14, 2024

आजकल चीया सीड्स का सेवन काफी बढ़ गया है क्योंकि यह सुपरफूड के रुप में जाना जाता है। फिट रहने के लिए हेल्थ विशेषज्ञ भी इसे चीया सीड्स खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, चीया सीड्स का सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है। लेकिन आप चीया सीड्स के सेवन से वेट भी कर सकते हैं। अगर आप भी सूखी हड्डी है और आपके दुबले-पतले शरीर का उड़ाते हैं मजाक तो इन चीजों का सेवन जरुर करना चाहिए। चीया सीड्स खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं वजन बढाने के लिए किस तरह चीया सीड्स का सेवन करें।

वजन बढ़ाने के लिए कैसे चीया सीड्स का सेवन करें?


चीया सीड्स को स्मूदी में मिलाकर खाएं


अगर आपका भी शरीर दुबला-पतला है तो आप वजन बढ़ाने के लिए आप चिया सी़ड्स को स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। फिर काजू और अंजीर डालें। इन्हें अच्छी तरह ग्राइंड करें और फिर चिया सीड्स डालें। वजन बढ़ाने के लिए आप रोजाना इसका सेवन करें। इसको आप प्री-वर्कआउट या पोस्ट वर्कआउट में भी ले सकते हैं।


दही के साथ मिलाकर चीया सीड्स खाएं


वेट गेन के लिए आप दही में चीया सीड्स मिलाकर खाना सबसे फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के लिए दही और चीया सीड्स का कॉम्बिनेशन सबसे बेहतर विकल्प होता है। इसके लिए आप दही लें, उसमें बैरी भी डाल दें। फिर आप इसमें किशमिश डालें। इसके बाद आप ऊपर से चिया सीड्स भी डाल सकते हैं। दही में चीया सीड्स मिलाकर खाने से वेट गेन में काफी मदद मिलती है। आप इसे सुबह या स्नैक्स के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं।


गुलकंद के साथ खाएं चिया सीड्स 


अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो गुलकंद और चीया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। आप गुलकंद और चिया सीड्स को मिलाकर खाने से वेट गेन में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक गिलास में दूध लें। इसमें गुलकंद और चीया सीड्स मिलाएं। फिर आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इसे आप सुबह भी सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन गुलकंद और चीया सीड्स ड्रिंक पीने से आपका धीरे-धीरे वजन बढ़ जा सकता है।


सलाद के साथ खाएं चिया सीड्स


वैसे तो सलाद सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। अगर आप पतले शरीर से परेशान हैं तो आप चीया सीड्स के सेवन करके वजन बढ़ा सकते हैं । वेट गेन के लिए सलाद के साथ चिया सीड्स मिलाकर सेवन करना सबसे बढ़िया तरीका हो सकता है। आप सलाद में 1-2 चम्मच भिगोए हुए चिया सीड्स मिला सकते हैं।

प्रमुख खबरें

CPL 2024: दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर ने कैच लपकने के लिए लगाई दौड़, साथी से टकराने से बाल-बाल बचा- Video

कांग्रेस के प्रदर्शन पर रवनीत सिंह बिट्टू का पलटवार, बोले- पुरानी चालों पर वापस आ गई पार्टी, दिला रही 1984 की याद

Khamenei का भारत पर बयान पड़ गया बहुत भारी, दोस्त इजरायल ने पहले धमकाया, फिर धमाका ही कर दिया, ईरान के राजदूत की गई एक आंख

उदयनिधि स्टालिन होंगे डिप्टी सीएम! तमिलनाडु में अटकलों का दौर, अब युवा नेता ने खुद दी सफाई