Hinduja Brothers History | भारतवंशी हिंदुजा परिवार को जेल की सजा क्यों मिला? आजादी से पहले भारत में जन्मे सबसे अमीर परिवार के खिलाफ आरोपों का ब्यौरा

By रेनू तिवारी | Jun 22, 2024

प्रमुख हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को स्विटजरलैंड के जिनेवा में अपने आलीशान विला में कम वेतन वाले नौकरों का शोषण करने के आरोप में शुक्रवार को दोषी ठहराया गया। परिवार के बड़े सदस्य प्रकाश हिंदुजा (78) और कमल हिंदुजा (75), जो स्वास्थ्य समस्याओं के कारण सुनवाई में अनुपस्थित थे, को  4.5 साल की सजा सुनाई है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता, जो अदालत कक्ष में मौजूद नहीं थे, को 4 वर्ष की सजा सुनाई गई। अजय हिंदुजा, उनकी पत्नी नम्रता और उनके माता-पिता को भारत से काम पर रखे गए कर्मचारियों को अवैध रूप से कम वेतन देने और स्विस मानक दर से बहुत कम वेतन देने का दोषी पाया गया। परिवार के व्यवसाय प्रबंधक नजीब जियाजी को 18 महीने की निलंबित सजा मिली।

 

इसे भी पढ़ें: 'भारत-बांग्लादेश के लिए रोहिंग्या बड़ी चुनौती, मिलकर काम करना जारी रखेंगे', Modi-Hasina की मुलाकात के बाद विदेश सचिव का बयान

 

हिंदुजा बंधुओं ने अदालत के फैसले पर अपनी निराशा व्यक्त की और घोषणा की कि उच्च न्यायालय में अपील दायर की गई है। वे उस फैसले को पलटने की उम्मीद करते हैं, जिसमें उन्हें कमजोर घरेलू कामगारों के शोषण का दोषी पाया गया था, जैसा कि पीटीआई ने बताया है।


हिंदुजा परिवार की पृष्ठभूमि

हिंदुजा परिवार की विरासत 1914 से शुरू होती है, जब परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने ब्रिटिश भारत के सिंध क्षेत्र में कमोडिटी-ट्रेडिंग व्यवसाय की स्थापना की थी। उनके चार बेटों के नेतृत्व में व्यवसाय में तेज़ी से विविधता आई, शुरुआत में बॉलीवुड फ़िल्मों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वितरित करके सफलता मिली। सबसे बड़े बेटे श्रीचंद का 2023 में निधन हो गया, वे अपने भाइयों गोपीचंद, प्रकाश और अशोक को पीछे छोड़ गए, जो परिवार के विशाल व्यापारिक साम्राज्य का प्रबंधन करना जारी रखते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Kangana Ranaut Vs Annu Kapoor | थप्पड़ कांड का उड़ाया मजाक? अन्नू कपूर ने क्या जानबूझकर कंगना रनौत से लिया पंगा? जुबानी जंग जारी


वित्त, मीडिया और ऊर्जा में रुचि रखने वाले हिंदुजा परिवार के पास छह सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली भारतीय कंपनियों में हिस्सेदारी है और फोर्ब्स द्वारा उनकी कुल संपत्ति का अनुमान $20 बिलियन लगाया गया है। यह उन्हें एशिया के शीर्ष 20 सबसे धनी परिवारों में से एक बनाता है।


आरोप और अदालती निष्कर्ष

हिंदुजा परिवार के सदस्यों पर श्रमिकों के पासपोर्ट जब्त करने, उन्हें विला से बाहर जाने से रोकने और उन्हें न्यूनतम वेतन पर लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था। केवल हिंदी बोलने वाले कई श्रमिकों को भारत में बैंक खातों में रुपये में भुगतान किया गया था, जिसे वे स्विट्जरलैंड में रहते हुए एक्सेस नहीं कर सकते थे।


परिवार की कानूनी टीम ने आरोपों से इनकार करते हुए तर्क दिया कि कर्मचारियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया गया और उन्हें उचित आवास प्रदान किया गया। हालाँकि, स्विस कोर्ट ने मानव तस्करी के अधिक गंभीर आरोपों को खारिज कर दिया, लेकिन श्रमिकों के स्थानीय भाषा कौशल और ज्ञान की कमी का फायदा उठाने के लिए दोषसिद्धि को बरकरार रखा। श्रमिकों ने "भय के माहौल" की सूचना दी और उन्हें स्विस मानक से बहुत कम वेतन पर, बिना किसी वैधानिक अवकाश या लाभ के, सप्ताह में सात दिन, प्रतिदिन 18 घंटे तक काम करने के लिए मजबूर किया गया।


मामले का विवरण

यह दोषसिद्धि 2018 में शुरू हुए एक मामले से उपजी है, जब स्विस अभियोजकों ने एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए हिंदुजा विला, हिंदुजा बैंक कार्यालयों और हिंदुजा समूह के स्वामित्व वाले अन्य स्थानीय व्यवसायों पर छापा मारा था। सबूत के तौर पर दस्तावेज़ और हार्ड ड्राइव जब्त किए गए। अदालत ने चार परिवार के सदस्यों को अनधिकृत रोजगार प्रदान करने, न्यूनतम स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने और स्विट्जरलैंड में ऐसी नौकरियों के लिए मानक दर के दसवें हिस्से से भी कम वेतन देने का दोषी पाया।


अभियोजकों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि श्रमिकों को कठोर परिस्थितियों का सामना करना पड़ता था, उन्हें बहुत कम या बिल्कुल भी छुट्टी नहीं मिलती थी, रिसेप्शन के लिए घंटों का समय दिया जाता था और अक्सर उन्हें बेसमेंट में गद्दे पर सोना पड़ता था। स्विस अधिकारियों ने संभावित कानूनी फीस और जुर्माने को कवर करने के लिए हीरे, माणिक, प्लैटिनम हार और अन्य आभूषणों सहित मूल्यवान संपत्ति जब्त कर ली है।


प्रमुख खबरें

श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 25 मछुआरों को किया गिरफ्तार, विरोध प्रदर्शन शुरू

क्या है अभय मुद्रा जिसका राहुल गांधी ने संसद में किया जिक्र, अब मुस्लिम धर्मगुरु भी कांग्रेस नेता पर उठा रहे सवाल

Russia का बड़ा दावा, पड़ोसी देश में कुछ बड़ा खेल करने वाला है भारत

परिवार की परंपरा से हटकर शुरू की बॉक्सिंग, अब पेरिस में पदक भारत की झोली में डालने को तैयार हैं Jasmine Lamboria