क्या है अभय मुद्रा जिसका राहुल गांधी ने संसद में किया जिक्र, अब मुस्लिम धर्मगुरु भी कांग्रेस नेता पर उठा रहे सवाल

By अंकित सिंह | Jul 01, 2024

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवारको लोकसभा में बोलते हुए हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों में दिखने वाली अभय-मुद्रा को अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह से जोड़ दिया। गांधी ने बताया कि अभय-मुद्रा न केवल डरने और अहिंसा का पालन करने के लिए नहीं कहती, बल्कि यह दूसरों को न डराने का भी सुझाव देती है। उन्होंने कहा कि सभी धर्म साहस की बात करते हैं। उन्होंने भगवान शिव की ‘अभय मुद्रा’ का उल्लेख करते हुए कहा कि इस्लाम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन, सभी धर्मों में यह मुद्रा नजर आती है। 

 

इसे भी पढ़ें: 'हिंदू भारत की मूल आत्मा', राहुल के बयान पर बोले CM Yogi, एक्सीडेंटल हिंदू वाली जमात के शहजादे भला क्या जानेंगे?


राहुल ने कहा कि अभयमुद्रा कांग्रेस का प्रतीक है...अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है, आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करता है और हिंदू, इस्लाम, सिख धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दैवीय सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय ख़त्म करने की बात की है...लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं...आप हिंदू हैं नहीं। 


संसद में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण पर ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिल के अध्यक्ष सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने कहा कि आज संसद में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि इस्लाम में 'अभयमुद्रा' भी है। उन्होंने आगे कहा कि इस्लाम में न तो मूर्ति पूजा का उल्लेख है और न ही किसी प्रकार की मुद्रा का। मैं इसका खंडन करता हूं, इस्लाम में 'अभयमुद्रा' का कोई जिक्र नहीं है और मेरा मानना ​​है कि राहुल गांधी को अपना बयान सुधारना चाहिए। 


क्या है अभयमुद्रा

अभयमुद्रा एक मुद्रा है जो आश्वासन और सुरक्षा का संकेत है, जो भय को दूर करती है और हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दिव्य सुरक्षा और आनंद प्रदान करती है। दाहिना हाथ सीधा रखा हुआ है और हथेली बाहर की ओर है। यह कई हिंदू, बौद्ध, जैन और सिख छवियों पर चित्रित सबसे प्रारंभिक मुद्राओं में से एक है। अभयमुद्रा सुरक्षा, शांति, परोपकार और भय को दूर करने का प्रतिनिधित्व करती है। हिंदू भगवान शिव के एक रूप नटराज को दूसरे दाहिने हाथ से अभयमुद्रा बनाते हुए दर्शाया गया है, जो धर्म का पालन करने वालों को बुराई और अज्ञान दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है। 

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर शरद पवार का बड़ा दांव, कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) संग सीट शेयरिंग को लेकर किया ये दावा


थेरवाद बौद्ध धर्म में, यह आमतौर पर दाहिने हाथ को कंधे की ऊंचाई तक उठाकर, हाथ को मोड़कर और हथेली को बाहर की ओर रखते हुए, उंगलियों को सीधा और जुड़ा हुआ रखते हुए और बाएं हाथ को खड़े होकर नीचे लटकाकर बनाया जाता है। थाईलैंड और लाओस में, यह मुद्रा वॉकिंग बुद्धा से जुड़ी हुई है, जिसमें अक्सर दोनों हाथों से दोहरी अभयमुद्रा बनाते हुए दिखाया जाता है जो एक समान होती है। इसका उपयोग गौतम बुद्ध द्वारा देवदत्त (कुछ लोग अजातसत्तु के अनुसार) द्वारा चलाए गए नशे में धुत हाथी द्वारा हमला किए जाने पर हाथी को वश में करने के लिए किया गया था,जैसा कि कई भित्तिचित्रों और लिपियों में दिखाया गया है।

प्रमुख खबरें

Ram Mandir Replica: अमेरिका में दिखेगी राम मंदिर की झलक, 18 फीट ऊंची झांकी तैयार, 1.50 लाख लोग होंगे शामिल

रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होकर करें एंज्वॉय

दिल्ली आ रहे हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, PM Modi से होगी मुलाकात, मांगों की है लंबी लिस्ट!

लव सिन्हा ने सोनाक्षी सिन्हा के ससुर पर किया कंमेट, अब हटाई पोस्ट