Goyal व्यापारिक संबंधों को मजबूती देने जाएंगे फ्रांस, इटली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 09, 2023

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल अगले हफ्ते फ्रांस एवं इटली की अपनी यात्रा के दौरान व्यापार एवं निवेश संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों के कारोबारी दिग्गजों एवं नेताओं के साथ कई बैठकें करेंगे। वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि गोयल 11 से 13 अप्रैल तक फ्रांस एवं इटली के दौरे पर रहेंगे। उनके साथ प्रमुख भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) का एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। बयान के मुताबिक, गोयल 11 अप्रैल को फ्रांस के विदेश व्यापार मंत्री ओलिवर बेख्त के साथ भारत-फ्रांस कारोबार सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे।

इस सम्मेलन में एक हरित भविष्य के निर्माण, नई प्रौद्योगिकी, रक्षा सहयोग और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। गोयल का फ्रांसीसी कारोबारी दिग्गजों के साथ मुलाकात और सीईओ की एक गोलमेज बैठक में शिरकत करने का भी कार्यक्रम है। इसके अलावा वह पेरिस में रहने वाले भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी संवाद करेंगे। गोयल इटली के अपने दौर पर वहां के उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी के साथ मुलाकात करेंगे।

उनका इटली की शीर्ष कंपनियों के सीईओ से द्विपक्षीय मुलाकातों का भी कार्यक्रम है। वाणिज्य मंत्री इटली के उद्यम मंत्री एडॉल्फ उर्सो के साथ भी एक बैठक करेंगे। फ्रांस भारत में 11वां बड़ा विदेशी निवेशक है। वित्त वर्ष 2021-22 में दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 12.42 अरब डॉलर रहा था। वहीं इटली भारत के लिए शीर्ष पांच यूरोपीय साझेदारों में से एक है।

प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2024 । महाकुंभ के महाआयोजन के दौरान पूरे मेला क्षेत्र में बिजली की कहीं नहीं होगी कोई कमी

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा