लाओस में भारत, आसियान व्यापार समझौते की समीक्षा वार्ता की प्रगति पर गौर करेंगे Goyal

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 20, 2024

नयी दिल्ली । वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल लाओस यात्रा के दौरान वस्तुओं पर भारत-आसियान मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा के लिए वार्ता की प्रगति पर गौर करेंगे। शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। गोयल शुक्रवार से लाओस के वियनतियाने की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। वह 21वीं आसियान-भारत आर्थिक मंत्रियों (एईएम-भारत) की बैठक और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के आर्थिक मंत्रियों की बैठक (ईएएस ईएमएम) में हिस्सा लेने के लिए इस यात्रा पर हैं। 


आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों का संगठन) की अपने वार्ता साझेदारों के साथ ये वार्षिक बैठकें इस वर्ष के आसियान अध्यक्ष लाओस द्वारा आयोजित की जा रही हैं। मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘ एईएम-भारत बैठक में मंत्री आसियान-भारत वस्तु व्यापार समझौते (एआईटीआईजीए) की समीक्षा के लिए वार्ता की प्रगति पर गौर करेंगे। ’’ इसमें कहा गया, इसमें भारत की प्राथमिकता इसे अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल, सरल तथा व्यवसायों के लिए व्यापार-सुविधाजनक बनाने की है। 


गोयल दो संस्थागत बैठकों के अलावा इसमें हिस्सा लेने वाले देशों के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। आसियान, भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदार है, जिसकी भारत के वैश्विक व्यापार में करीब 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आसियान के सदस्य देशों में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमा, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव