महिलाओं को सरकार दे रही है इस योजना के तहत 6000 रुपये, जानिए सारी डिटेल

By टीम प्रभासाक्षी | Jan 05, 2022

केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं जिनका लाभ समाज के विभिन्न वर्गों को मिलता है। केंद्र की मोदी सरकार देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं समेत विभिन्न वर्गों के लिए योजनाएं चलाती है जिसके तहत वह उन्हें आर्थिक मदद मुहय्या कराती है। केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना से तो सभी वाकिफ हैं। लेकिन आज हम आपको केंद्र की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत केंद्र सरकार महिलाओं के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है।


 महिलाओं को दिए जाते हैं 6000

 केंद्र सरकार की महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना। इसके तहत केंद्र सरकार महिलाओं को 6000 रुपये देती है। आइए आपको विस्तार से इस योजना के बारे में बताते हैं।


 मातृत्व वंदना योजना

 सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आरंभ 1 जनवरी 2017 को किया गया था। इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना को प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना भी कहा जाता है। इस योजना के लिए गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

 

अप्लाई करते वक्त इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

 माता-पिता का आधार कार्ड

 माता-पिता का पहचान पत्र

 बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

 बैंक खाते की पासबुक


 इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस पैसे को सरकार द्वारा तीन चरणों में दिया जाता है। पहले चरण में सरकार 1000, दूसरे चरण में 2000 और तीसरे चरण में 2000 रुपये देती है। आखिरी किस्त में जो 1000 रुपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं वह बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में दिए जाते हैं। इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/ scheme/pradhan mantri matru vandna yojana पर विजिट कर सकते हैं

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट