सिर्फ एक मैसेज भेजकर Google ने नौकरी से निकाला, Gemini AI में काम कर रहा था कर्मचारी

By Kusum | Feb 22, 2024

दुनियाभर के युवाओं का सपना होता है कि वो दुनिया की बड़ी-बड़ी टेक कंपनियों में नौकरी करे। इन्हीं में से एक कंपनी गूगल भी है जिसमें नौकरी का करने का सपना हर युवा देखता है। लेकिन इस कंपनी में काम करने वाले कई लोगों को अपनी नौकरी से अचानक ही हाथ धोना पड़ा है। कंपनी का लेटेस्ट प्रोडक्ट Gemini AI चैटबॉट है और इसपर ही काम करने वाले एक कर्मचारी को कंपनी ने महज SMS भेजकर नौकरी से निकाल दिया है। 

दरअसल, गूगल के पूर्व कर्मचारी एलेक्स कोहेन ने टेक कंपनी से निकाले जाने का अनुभव शेयर किया है और बताया कि अचानक उनसे hangouts और गूगल ड्राइव का ऐक्सेस छीन लिया गया है। इसके बाद उनके मैनेजर ने एक मैसेज भेजकर बताया कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है। कंपनी ने पूरी प्रक्रिया से गुजरना भी जरूरी नहीं समझा। 


एलेक्स ने बताया कि वे गूगल के Gemini AI मॉडल से जुड़े एल्गोरिद्म पर काम कर रहे थे। माइक्रोबॉलिंग प्लेटफॉर्म X पर अपने टर्मिनेशन की जानकारी देते हुए एलेक्स ने लिखा कि, ये बताते हुए दुख हो रहा है कि मुझे आज गूगल से निकाल दिया गया है। मैं Gemini को बेहतर बनाने के लिए डवलेप किए जा रहे एल्गोरिद्म का इंचार्ज था। 


साथ ही उन्होंने बताया कि वे 12 महीने का सर्वीरिएंस पीरियड ले रहे हैं। एलेक्स ने लिखा कि, मैं 12 महीने का सर्वारिएंस पीरियड ले रहा हूं और इसके बाद मैं तय करूंगा कि आगे क्या करना है। LLMs और AI सीखने का ये 5 महीने का सफर मजेदार रहा है। 


वहीं अब सोचने वाली बात ये है कि बीते दिनों Perplexity AI CEO अरविंद श्रीनिवास ने बताया था कि गूगल ने एक वक्त अपने कुछ कर्मचारियों को 300 प्रतिशत तक सैलरी हाइक किया था। ये हाइक उन कर्मचारियों को मिला था, जो कंपनी की सर्च टीम का हिस्सा थे। इन कर्मचारियों का AI डिवीजन से कोई लेना देना नहीं था। 


प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...