Google की बड़ी कार्रवाई, ये 10 भारतीय एप प्ले स्टोर से हटाए, जानें क्या है वजह

By दिव्यांशी भदौरिया | Mar 02, 2024

गूगल ने बड़ा एक्शन लेते हुए  इन 10 भारतीय ऐप्स को प्ले स्टोर हटा दिए है। गूगल ने यह कार्रवाई सेवा शुल्क विवाद को लेकर की है। Google के दिशानिर्देशों का अनुपालन न करने के कारण प्ले स्टोर से 10 लोकप्रिय ऐप्स को हटाने की घोषणा की है। वहीं गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि इन एप्स के डेवलपर्स बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे। कई बार इन कंपनियों को चेतावनी दी गई थी और उसके बाद यह एक्शन लिया गया है।

इस सूची में कौन-कौन से एप शामिल हैं?

गूगल ने जिन एप्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया है उनमें Shaadi.com, Matrimony.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, ALT Balaji's और QuackQuack जैसे एप्स इस लिस्ट में शामिल है। वहीं इन एप्स में एक नाम अभी सामने नहीं आया है।

गूगल ने इस पर कहा कि दो लाख से अधिक भारतीय डेवलपर्स गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके एप्स प्ले स्टोर पर पब्लिश्ड हैं। वहीं सभी डेवलपर्स के लिए एक ही पॉलिसी है लेकिन कुछ डेवलपर्स इसे मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं। वहीं गूगल ने आगे यह भी कहा है कि जिन एप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया है वे दूसरे एप स्टोर की पॉलिसी को अपना रहे हैं लेकिन गूगल की पॉलिसी से उन्हें काफी दिक्कत है। 

गूगल ने 3 साल का समय दिया था

गूगल के मुताबिक उसने इन एप्स को तीन साल का समय भी दिया था। दरअसल, शुल्क विवाद काफी लंबे समय से चल रहा है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई थी लेकिन 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखन करने से माना कर दिया। गूगल ने कहा कि तीन साल में किसी अदालत ने भी उसकी शुल्क की पॉलिसी को लेकर सवाल नहीं खड़े किए लेकिन फिर भी कुछ डेवलपर्स पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

गूगल ने दिया ऑप्शन

गूगल ने कहा कि डेवलपर्स अपने पेड कंटेंट के लिए गूगल प्ले-स्टोर के अलावा किसी अन्य एप स्टोर से पेमेंट ले सकते हैं या फिर खुद अपनी साइट से ही पेमेंट ले सकते हैं, अगर गूगल प्ले-स्टोर पर एप है और पेड सर्विस दे रहा है तो गूगल को भी पैसे देने होंगे।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...