फिच ने भारत की रेटिंग ‘बीबीबी-’ के स्तर पर बरकरार रखी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 27, 2018

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की स्वायत्त वित्तीय साख का दर्जा स्थिर परिदृश्य के साथ 'बीबीबी’ श्रेणी में बरकार रखा। यह बताता है कि फिच की निगाह में भारत सरकार के ऋण-पत्र पूंजी लगाने लायक तो हैं पर यह निवेश की न्यूनतम श्रेणी के हैं। रेटिंग एजेंसी ने अपने ताजा आकलन में कहा है कि मध्यम अवधि में देश की आर्थिक वृद्धि तेज होने की संभावना मजबूत है। फिच ने देश को बीबीबी- रेटिंग 11 साल पहले दी थी।

 

फिच ने कहा है कि भारत की स्वायत्त साख को इस दर्जे में इस लिए रखा गया है क्योंकि एक तरफ जहां देश की मध्यकालिक आर्थिक वृद्धि का परिदृश्य मजबूत है और भुगतान संतुलन आदि की स्थिति अनुकूल है, वहीं दूसरी ओर राजकोषीय स्थिति में कुछ कमजोरियां और पुराने बुनियादी मुद्दे बने हुए हैं जिनमें संचालन के स्तर और कारोबार के वातावरण से जुड़े मुद्दे शामिल हैं। एजेंसी ने कहा है कि भारत में कारोबार के वातावरण में सुधार हो रहा है पर अब भी कठिनाइयां बनी हुई हैं। फिच ने देश की आर्थिक वृद्धि की दर चालू वित्त वर्ष के लिए 7.3 प्रतिशत रहने तथा 2019-20 के लिए 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

 

फिच ने कहा, ''स्थिर परिदृश्य से यह झलका है कि (देश की) रेटिंग में सुधार के अनुकूल और प्रतिकूल बातें बराबर बराबर बनी हुई हैं।’’ फिच ने यह कदम तब उठाया है जब कि मूडीज ने 14 साल बाद देश की रेटिंग को बेहतर किया है। हालांकि एसएंडपी ने भी भारत की स्वायत्त रेटिंग को बरकरार रखा था। फिच ने कहा कि देश का राजकोषीय वित्तपोषण कमजोर है लेकिन चालू खाता घाटा की स्थिति अनुकूल है। उसने कहा, ''उभरते बड़े बाजारों में भारत की मध्यम अवधि में वृद्धि की संभावनाएं सबसे मजबूत हैं।’’

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...