फैटी लीवर की समस्या होगी छूमंतर, बस इस आयुर्वेदिक हर्ब का सेवन करें, मिलेगा जबरदस्त फायदा

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 15, 2024

आज के समय में सबसे ज्यादा लोगों की जीवनशैली खराब चल रही है। जिस वजह से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। मिल्क थीसल एक ऐसा पौधा है जिसमें कांटे लग होते हैं और इसमें सिलीमारिन कंपाउंड होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इस पौधे में सिलीमारिन कंपाउड में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। इस जादुई जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से लिवर और गालब्लैडर की समस्याओं में किया जाता है। मिल्क थीसल से बनी चाय को पीने से कई तरह की बीमारियां में आराम मिलता है।


लिवर के लिए फायदेमंद औषधि


लिवर डैमेज की समस्या में आप मिल्क थीस्ल टी पीना काफी फायदेमंद होता है। एल्होलिक लिवर डिसीज, नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर, हेपेटाइटिस  और यहां तक कि लिवर कैंसर में भी इस हर्ब को पीने से काफी फायदा होता है। खासतौर पर फ्री रेडिकल्स की वजह से डैमेज हो रहे लिवर को बचाने का काम भी मिल्क थीस्ल टी करती है। अगर लिवर की समस्याओं से परेशान हैं तो इस टी की पीने से काफी फायदा होता है।


दिमाग कमजोर होनी समस्या से बचाता है


मिल्क थीस्ल टी पीने से अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी दिमाग की बीमारियों दूर करता है। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। मिल्क थीस्ल न्यूरोप्रोटेक्टिव होती है और ब्रेन फंक्शन को कम होने से रोकती है।


हड्डियो के लिए फायदेमंद


उम्र के साथ-साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। एक रिसार्च के मुताबिक मिल्क थीस्ल बोन मिनरलाइजेशन को रोकता है और हड्डियों को नुकसान होने से बचाता है। खासतौर पर मेनोपॉज के बाद महिलाओं में हो रहे हड्डियों की कमजोरी की समस्या को दूर करता है।

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी और मुंबई कमिश्नर रहे संजय पांडेय कांग्रेस में शामिल, वर्सोवा सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

20 सितंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो कहीं हो ना जाए आपका Gmail अकाउंट बंद, जानें पूरी जानकारी

राहुल गांधी की बढ़ी मुसीबत, दिल्ली के 3 पुलिस स्टेशनों में बीजेपी ने दर्ज कराई शिकायत, MP में भी FIR

Honor 200 Lite 5G भारत में हुआ लॉन्च, जानें इस फोन की कीमत और खासियत