20 सितंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो कहीं हो ना जाए आपका Gmail अकाउंट बंद, जानें पूरी जानकारी

By Kusum | Sep 19, 2024

गूगल 20 सितंबर को लाखों जीमेल अकाउंट बंद करने जा रहा है। अगर आपने कई दिनों से अपना गूगल जीमेल या गूगल  अकाउंट यूज नहीं किया है तो ये रिस्क में है। गूगल ने जीमेल यूजर्स के लिए एक नियम किए हैं। कंपनी इनएक्टिव अकाउंट को  डिलीट कर अपने सर्वर स्पेस को फ्री करना चाहती है। 


Gmail अकाउंट डिलीट होने से ऐसे बचाएं?

  • अगर आपका जीमेल अकाउंट काफी लंबे समय से एक्टिवेट नहीं तो गूगल इसे बंद कर सकता है। अकाउंट एक्टिवेट रखने के लिए इन स्टेप को फॉलो करें। 
  • जीमेल अकाउंट में लॉग इन कर आप अकाउंट डिलीट होने से बचा सकते हैं। इसके साथ ही जीमेल के में आए मेल को ओपन करें या फिर किसी को मेल भेजकर भी आप अपना अकाउंट एक्टिवेट रख सकते हैं। 
  • गूगल सर्विसेज जैसे गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव को इस्तेमाल कर करके भी आप अपना जीमेल अकाउंट एक्टिवेट रख सकते हैं। 
  • यूट्यूब में वीडियो देखकर भी आप अपना जीमेल अकाउंट एक्टिवेट रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जीमेल से यूट्यूब पर लॉगइन करना होगा। इतना ही नहीं गूगल पर सर्च करते हैं तो भी अपने अकाउंट को एक्टिवेट रख सकते हैं। 

वहीं गूगल का कहना है कि वे दो साल ने इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को बंद करने जा रहा है। कई सारे यूजर्स गूगल पर मल्टीपल अकाउंट बनाते हैं। इनमें से ज्यादातर अकाउंट यूजर्स लंबे समय से यूज नहीं करते हैं। ऐसे में कंपनी के सर्वर में काफी स्पेस बिना वजह भरा रहता है। इसे मैनेज करने के लिए कंपनी समय समय पर इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट करते रहती है। 


गूगल का कहना है कि वह ऐसे जीमेल अकाउंट जो दो साल या उससे पहले से इस्तेमाल में नहीं हैं। उन्हें डिलीट करेगी। गूगल ऐसे यूजर्स को नोटिफिकेशन भी भेज रही है और अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए अपील भी कर रही है। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी