कर्ज में डूबे किसानों को ऋण प्रणाली से दोबारा जोड़ेंगेः फडणवीस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 18, 2017

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज कहा कि ऋण चुकाने में नाकाम रहने वाले किसानों को दोबारा संस्थागत ऋण प्रणाली से जोड़ने की योजना तैयार करने के मुद्दे पर उनकी केंद्र के साथ सकारात्मक चर्चाएं हुई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को दोबारा संस्थागत ऋण प्रणाली से इस तरह से जोड़ा जाए कि कृषि क्षेत्र में निवेश प्रभावित ना हो। मुख्यमंत्री ने प्रदेश विधानसभा में कहा कि उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली एवं कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को आश्वस्त किया कि राज्य किसानों की मदद के लिए योजना में अपने हिस्से का योगदान देने को लेकर तैयार है।

 

फडणवीस ने कहा कि 1.36 करोड़ किसानों में से 31 लाख के पास 30,500 करोड़ रुपये के ऋण बकाया हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ये किसान नये ऋण के लिए पात्रता नहीं रखते। उन्हें संस्थागत ऋण प्रणाली से दोबारा जोड़ने की जरूरत है। लेकिन हमें समय पर ऋण दे चुके एक करोड़ से अधिक किसानों को प्रोत्साहन देना होगा। व्यवस्था का निर्माण करना होगा क्योंकि इस तरह के फैसले रातों रात नहीं लिए जाते।’’

 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अगर समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को यह संदेश जाए कि ऋण के बकाये का भुगतान ना होने पर ऋण माफ कर दिया जाएगा तो इससे बैंकिंग प्रणाली तबाह हो जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘किसानों के बीच एक गलत संदेश जाएगा।’’ फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि किसान फिर से कर्जग्रस्त ना हों।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...