Karwa Chauth 2024: खुद को हेल्दी रखने के लिए करवा चौथ 1 दिन पहले खाएं ये चीजें

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 19, 2024

करवा चौथ का व्रत सनानत धर्म में बेहद प्रमुख माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए करवा चौथ का व्रत रखती है। यह व्रत काफी कठोर है करवा चौथ के दिन निर्जला व्रत रखा जाता है। सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक कठिन व्रत रखना होता है। ऐसे में महिलाओं को कई बार कमजोरी आ जाती है, तो इससे बचने के लिए आप आप 1 दिन से पहले ही इन चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं करवा चौथ से 1 दिन पहले से हेल्थ का ध्यान रखें।

फल और सब्जियां खाएं


फल और सब्जियों में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और बॉडी भी स्वस्थ रहती है। ऐसे में आप करवा चौथ व्रक के 1 दिन पहले फल और सब्जियां खाएं।


पर्याप्त पानी पिएं


जैसा कि करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है। ऐसे में 1 दिन पहले से शरीर को हाइड्रेट रखें। आज आप खूब पानी पिएं, नारियल पानी पिएं, छाछ और हर्बल टी पिएं।


हेल्दी डाइट का सेवन करें


शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए आप एक दिन पहले से ही डाइट में साबुत अनाज, प्रोटीन युक्त और अन्य पोषक तत्वों से युक्त डाइट लें।


तले भुने खाने से परहेज करें


करवा चौथ के व्रत रखने के एक दिन पहले आप जितना तले भुने खाने से दूर रहेंगे उतना ही अच्छा होता है। तले खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।


केसर वाला दूध पिएं


करवा चौथ का व्रत रखने से पहले शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए केसर वाले  दूध का सेवन करना जरुरी होता है। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है।


नट्स का सेवन करें 


करवा चौथ व्रत रखने के 1 दिन पहले नट्स का सेवन करें। नट्स के खान से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। खुद को फिट रखने के लिए 1 दिन पहले या सरगी में बादाम, किशमिश और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स खाएं। इससे शरीर को एनर्जी देने और एक्टिव रखने में मदद मिलती है।

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट