योगिनी एकादशी के दिन करें ये 5 उपाय, बरसेगा धन, सौभाग्य प्राप्त होगा

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 30, 2024

साल में कुल 24 एकादशी आती है। हर माह में 2 एकादशी पड़ती है। हर एक एकादशी का विशेष का महत्व होता है। योगिनी एकादशी भगवान श्री हरि विष्णु जी को समर्पित है। हर साल आषाढ़ माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी को ही योगिनी एकादशी के रुप में मनाते हैं। इस बार योगिनी एकादशी का व्रत 2 जुलाई को रखा जाएगा। इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ भगवान विष्णु की आराधना करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है। योगिनी एकादशी पर इन उपायों को करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि भी बढ़ती है।

योगिनी एकादशी उपाय

- योगिनी एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके कार्यक्षेत्र में आ रही मुश्किलें दूर होगी और आपको अपनी स्किल्स दिखाने के नए मौके भी मिलेंगे। 

- अगर आपके वैवाहिक जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और दिन-ब-दिन क्लेश होता है तो योगिनी एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करें। इस दिन आप मां लक्ष्मी और तुलसी माता को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें।

- इस दिन दान करना शुभ होता है। इसलिए अपने जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करने के लिए योगिनी एकादशी के दिन किसी गरीब या जरुरतमंद को भोजन कराएं।

- योगिनी एकादशी के दिन आप श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना पुण्यदायक माना जाता है।

- इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और परिक्रमा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीवार्द भी मिलता है। ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है।

प्रमुख खबरें

भारतीय सेना के रोवर Balraj Panwar ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक के लिए नौकायन कोटा हासिल किया

NDA का तीसरी बार सरकार में आना ऐतिहासिक, लोकसभा में बोले पीएम मोदी- आज का हिंदुस्तान घर में घुसकर मारता है

Navy Agniveer Bharti 2024: इंडियन नेवी ने MR म्यूजिशयन के पदों पर निकाली भर्ती, 11 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 27 से ज्यादा लोगों की मौत, CM ने दिए जांच के निर्देश