भारतीय सेना के रोवर Balraj Panwar ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक के लिए नौकायन कोटा हासिल किया

By Anoop Prajapati | Jul 02, 2024

बलराज पंवार ने पेरिस ओलंपिक के लिए नौकायन में भारत का पहला कोटा हासिल कर लिया है। 25 वर्षीय भारतीय सेना के नौकायन खिलाड़ी ने दक्षिण कोरिया के चुंगजू में आयोजित 2024 विश्व एशियाई और महासागरीय ओलंपिक और पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रेगाटा में पुरुषों की एकल स्कल स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की। पंवार, जो पिछले वर्ष चीन में एशियाई खेलों में अपने पहले प्रयास में कांस्य पदक से चूक गए थे, ने 2000 मीटर की दौड़ 7 मिनट और 1.27 सेकंड के सराहनीय समय में पूरी करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिससे उन्होंने ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है।


हरियाणा के कैमला गांव के रहने वाले बलराज पंवार हमेशा से ही खेलों के प्रति आकर्षित रहे हैं, लेकिन रोइंग में उनका सफर अप्रत्याशित रूप से शुरू हुआ। गुरुवार को भारतीय ओलंपिक संघ और रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक मीडिया इंटरेक्शन में उन्होंने कहा, "मैं 2018 में भारतीय सेना में शामिल हुआ और वहीं रोइंग से मेरा परिचय हुआ।" "सेना में बहुत सारे खेल हैं और जब मैं शामिल हुआ, तो एक रोइंग प्रतियोगिता चल रही थी। मैंने भाग लिया और तुरंत ही मेरी दिलचस्पी बढ़ गई।" यह नया जुनून जल्दी ही एक करियर में बदल गया, जिसने उन्हें एक ऐसे रास्ते पर ला खड़ा किया जो अंततः ओलंपिक तक ले जाएगा। 


इस खेल में अपेक्षाकृत नए होने के बावजूद, पंवार की लगन और नौकायन के प्रति स्वाभाविक योग्यता ने उन्हें खूब प्रभावित किया। उन्होंने कहा, "एशियाई खेल मेरा पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था, और मैं केवल तीन साल से नौकायन कर रहा हूँ।" उल्लेखनीय रूप से, अपने पहले प्रयास में, वह ओलंपिक के लिए अर्हता प्राप्त करने में सफल रहे, जो उनकी कड़ी मेहनत और उनके कोचों और टीम के समर्थन का प्रमाण है। 


चीन के हांग्जो में एशियाई खेलों में भाग लेना पंवार के लिए एक महत्वपूर्ण अनुभव था। उन्होंने कहा, "प्रत्येक टूर्नामेंट के साथ, हमारा अनुभव बढ़ता है।" "एशियाई खेल मेरी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम था।" ओलंपिक के लिए उनकी तैयारी में गहन प्रतिस्पर्धा और अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुभव अमूल्य रहा है। उचित पोषण पंवार के प्रशिक्षण का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। उनके आहार को पोषण विशेषज्ञ द्वारा सावधानीपूर्वक प्रबंधित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह इष्टतम शारीरिक स्थिति बनाए रखें। रोवर ने कहा, "आहार पूरी तरह से हमारी टीम के पोषण विशेषज्ञ द्वारा व्यवस्थित किया जाता है और हम इसका पालन करते हैं।"

प्रमुख खबरें

झारखंड विधानसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन का चेहरा होंगे हेमंत सोरेन : Congress

बिहार की भाजपा विधायक और निशानेबाज Shreyasi Singh पेरिस ओलंपिक में लगायेंगी पदक पर निशाना

वेटलिफ्टिंग में भारत का डंका बजाने वालीं Mirabai Chanu पेरिस में पदक का रंग बदलने को बेताब

Delhi : शिक्षा मंत्री आतिशी ने पांच हजार शिक्षकों का तबादला रद्द करने का आदेश दिया