आईएएमसी कार्यक्रम पर विदेश मंत्रालय ने कहा : किसी अन्य के प्रमाणपत्र की आवश्यक्ता नहीं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 28, 2022

नयी दिल्ली|  पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी एवं अमेरिका के चार सांसदों द्वारा भारत में मानवाधिकार की स्थिति पर चिंता व्यक्त करने पर विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत एक जीवंत एवं मजबूत लोकतंत्र है और उसे किसी अन्य के प्रमाणपत्र की आवश्यक्ता नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सप्ताहिक प्रेस वार्ता में यह बात ‘इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (आईएएमसी) द्वारा बुधवार को आयोजित परिचर्चा सत्र के दौरान पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी एवं अमेरिका के चार सांसदों द्वारा भारत में मानवाधिकारों की स्थिति के बारे में व्यक्त की गई चिंताओं को लेकर पूछे एक एक प्रश्न के उत्तर में कही।

बागची ने कहा कि कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं के गत इतिहास और इसके प्रतिभागियों के पूर्वाग्रहों एवं राजनीतिक सरोकारों से सभी अच्छी तरह परिचित हैं। बागची ने कहा, ‘‘ हमने इस कार्यक्रम के बारे में आई खबर को देखा है। भारत एक जीवंत एवं मजबूत लोकतंत्र है। उसे किसी अन्य के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि यह दावा कि अन्य को हमारे संविधान की सुरक्षा करने की जरूरत है, ‘‘धृष्टतापूर्ण और बेतुका है।’’ प्रवक्ता ने कहा ‘‘ कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं के गत इतिहास और इसके प्रतिभागियों के पूर्वग्राहों एवं राजनीतिक हितों के बारे में सभी को जानकारी है।’’ गौरतलब है कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा था, ‘‘हाल के वर्षो में हमने उन प्रवृतियों एवं प्रथाओं के उद्भव का अनुभव किया है जो नागरिक राष्ट्रवाद के सुस्थापित सिद्धांत को लेकर विवाद खड़ा करती है और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की नई और काल्पनिक प्रवृति को बढ़ावा देती है।’’

उन्होंने कहा था कि यह असहिष्णुता को हवा देती है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद एड मार्के ने कहा था, ‘‘एक ऐसा माहौल बना है, जहां भेदभाव और हिंसा जड़ पकड़ सकती है। हाल के वर्षों में हमने ऑनलाइन नफरत भरे भाषणों और नफरती कृत्यों में वृद्धि देखी है। इनमें मस्जिदों में तोड़फोड़, गिरजाघरों को जलाना और सांप्रदायिक हिंसा भी शामिल है।’’ मार्के का भारत विरोधी रुख अपनाने का इतिहास रहा है।

उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाले शासन के दौरान भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौते का भी विरोध किया था।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...