LAC पर सुलझा विवाद तो गदगद हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर, इनको दिया पूरा श्रेय

By अंकित सिंह | Oct 26, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त पर चीन के साथ भारत के सफल समझौते का श्रेय सैन्य और कुशल कूटनीति को दिया। पूर्वी लद्दाख में देपसांग और डेमचोक में भारतीय और चीनी सैनिकों की वापसी शुक्रवार को शुरू हुई और 29 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी। दोनों पक्षों की ओर से गश्त 30-31 अक्टूबर को शुरू होगी। पुणे में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान मंत्री ने कहा कि संबंधों को सामान्य बनाने में अभी भी कुछ समय लगेगा, स्वाभाविक रूप से विश्वास और साथ मिलकर काम करने की इच्छा को पुनः स्थापित करने में समय लगेगा।

 

इसे भी पढ़ें: Newsroom | China India Border Dispute | पूर्वी लद्दाख में सीमा से PLA सैनिकों की वापसी पर आखिरकार आया ड्रैगन का बयान


इस सप्ताह के शुरू में रूस के कज़ान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक को याद करते हुए जयशंकर ने कहा कि यह निर्णय लिया गया कि दोनों देशों के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिलेंगे और देखेंगे कि आगे कैसे बढ़ना है। जयशंकर ने कहा कि अगर आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं तो इसका एक कारण यह है कि हमने अपनी जमीन पर डटे रहने और अपनी बात रखने के लिए बहुत दृढ़ प्रयास किया है। सेना देश की रक्षा के लिए बहुत ही अकल्पनीय परिस्थितियों में (एलएसी पर) मौजूद थी और सेना ने अपना काम किया और कूटनीति ने अपना काम किया।



भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में डेमचोक और डेपसांग मैदानी क्षेत्रों में टकराव वाले दो बिंदुओं से सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 28-29 अक्टूबर तक पूरी होने की संभावना है। सेना के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समझौता केवल टकराव वाले इन दो बिंदुओं के लिए हुआ है तथा अन्य क्षेत्रों के लिए “बातचीत अब भी चल रही है।” सूत्रों ने कहा कि सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टकराव वाले दोनों बिंदुओं पर गश्त शुरू होगी और दोनों पक्ष अपने-अपने सैनिकों को हटाकर अस्थायी ढांचों को नष्ट कर देंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: सीमा से सैनिकों की वापसी- क्या पिघलने लगी भारत और चीन के बीच रिश्तों की बर्फ


उन्होंने कहा कि अंतत: गश्त का स्तर अप्रैल 2020 से पहले के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। एक सूत्र ने बताया कि गश्त सशस्त्र कर्मियों द्वारा की जाएगी तथा ध्वस्त की जाने वाली संरचनाओं में अस्थायी शेड और टेंट शामिल हैं। कुछ दिन पहले दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास से सैनिकों की वापसी और गश्त को लेकर समझौता हुआ था जो चार साल से अधिक समय से जारी गतिरोध को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ी सफलता है। सैन्य सूत्रों ने बताया कि समझौता रूपरेखा पर पहली बार राजनयिक स्तर पर सहमति बनी थी और फिर सैन्य स्तर की वार्ता हुई। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल