Dhanteras 2024: आखिर क्यों धनतेरस पर धानिया खरीदना शुभ होता है?

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 19, 2024

त्योहारों का मौसम चल रहा है और पूरा देश दिवाली की तैयारी में लगा हुआ है। दिवाली देश भर में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक और यह पांच दिवसीय उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। जो धनतेरस से शुरू होती है और भाई दूज पर समाप्त होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस पर धनिया खरीदना शुभ माना जाता है, इससे देवी लक्ष्मी की कृपा और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। धनिया खरीदने का रिवाज पीढ़ियों से चला आ रहा है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी को धनिया अर्पित करते हैं उन्हें देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इससे उनके घर में शांति और समृद्धि भी बनी रहती है। आज भी कई जगहों पर धनतेरस पर चढ़ाने के लिए सूखे धनिये का उपयोग करते हैं। गांव में धनतेरस के अवसर पर गुड़ और धनिया मिलाया जाता है। पूजा के बाद इस धनिये को गांठ लगाकर तिजोरी में रखना शुभ माना जाता है।

कब है धनतेरस और जानें शुभ मुहूर्त


इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। इसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है, यह त्योहार कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी (13वें दिन) के दौरान मनाया जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले भगवान धन्वंतरि और कुबेर देव की पूजा की जाती है। धनतेरस पूजा का शुभ समय शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक है। धनतेरस पर खरीदारी का शुभ समय सुबह 10 बजे से है। इस दिन लोग सोना, चांदी और अन्य वस्तुएं खरीद सकते हैं। इन उत्पादों के अलावा लोग दूल्हे और बर्तन भी खरीद सकते हैं। धनतेरस की पूजा और खरीदारी से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि और खुशियां आती हैं।

 

इस दिन  भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे


धनतेरस को एक शुभ दिन माना जाता है। प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, इस दिन देवताओं के चिकित्सक भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे। उनके पास अमरता का अमृत (अमृत कलश) और कुछ जड़ी-बूटियां थीं। कुछ लोग इस दिन प्रदोष व्रत भी रखते हैं, इस दिन शाम को भगवान शिव की पूजा की जाती है।


धनतेरस के बाद दूसरे दिन नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली मनाई जाती है। यह राक्षस नरकासुर के विरुद्ध भगवान कृष्ण की विजय का सम्मान करता है। छोटी दिवाली के बाद दिवाली (रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है) मनाई जाती है। चौथे दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाएगी और भाई दूज के साथ दिवाली उत्सव का सीजन समाप्त होगा।

प्रमुख खबरें

IND vs NZ 1st Day 4: मुश्किल में टीम इंडिया, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 107 रन

Jammu-Kashmir में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, पुंछ में कई हमलों में शामिल दो आतंकवादी पकड़े गए

Karwa Chauth 2024: खुद को हेल्दी रखने के लिए करवा चौथ 1 दिन पहले खाएं ये चीजें

आदिवासी इस देश के पहले मालिक हैं, Jharkhand में बोले राहुल- संविधान पर हो रहा हमला, इसकी रक्षा करने की जरूरत