G20 Summit को लेकर दिल्ली की बदली सूरत, आप और भाजपा के बीच छिड़ी श्रेय लेने की लड़ाई

By अंकित सिंह | Aug 28, 2023

सितंबर में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के सौंदर्यीकरण को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच ताजा विवाद छिड़ गया है। भाजपा द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में बदलाव के काम के लिए धन देने का दावा करने के एक दिन बाद, आप ने कहा है कि केंद्र ने बदलाव के लिए एक पैसा भी नहीं दिया है। इसमें कहा गया कि PWD की सड़कों पर सारा पैसा दिल्ली सरकार के PWD द्वारा खर्च किया गया और MCD की सड़कों पर सारा पैसा MCD द्वारा खर्च किया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने केवल वहीं पैसा खर्च किया है जहां एनडीएमसी और एनएचएआई की सड़कें हैं।

 

इसे भी पढ़ें: G20 Summit 2023 के लिए बनाई गई वेबसाइट, 110 से अधिक भाषाओं में मिलेगी Delhi Traffic की जानकारी, लगाए जाएंगे कई प्रतिबंध


भाजपा का दावा

रविवार को, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दावा किया कि दीवार पेंटिंग की अवधारणा केंद्र द्वारा पहले प्रगति मैदान सुरंग में और बाद में एनडीएमसी क्षेत्र में पेश की गई थी। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट मंत्रियों की आलोचना की और उन पर शहर के बदलाव का श्रेय चुराने की कोशिश करने का आरोप लगाया। सचदेवा ने कहा कि AAP जो कर रही है वह 'दुखद' है। उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को चुनौती देता हूं कि वे G20 की तैयारियों के लिए दिल्ली में उनकी सरकार द्वारा किए गए सौंदर्यीकरण या विकास की एक भी परियोजना का उल्लेख करें। 

 

इसे भी पढ़ें: G20 Summit से पहले Pakistan से हो रही 'हरकत', दिल्ली का 'माहौल' बिगड़ने की आशंका से Alert हुई एजेंसियां


आप का पलटवार

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए आप मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली का सौंदर्यीकरण केजरीवाल सरकार और एमसीडी ने किया है और केंद्र ने इसके लिए एक पैसा भी नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाई जा रही हर सड़क दिल्ली सरकार के फंड से है। एमसीडी द्वारा किया गया प्रत्येक सौंदर्यीकरण कार्य दिल्ली सरकार द्वारा आवंटित धन से किया जाता है। दिल्ली देश की राजधानी है...इसे अच्छा बनाना हमारा भी उतना ही कर्तव्य है जितना किसी और का। भाजपा पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि यह शिक्षा की कमी का नतीजा है, "अगर उन्होंने पढ़ाई की होती, कुछ कागजी कार्रवाई देखी होती तो उनके लिए इसे समझना आसान होता।"

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...