PM Modi Russia Visit: आ गई पीएम मोदी के रूस दौरे की तारीख, पुतिन से किन मुद्दों पर होगी चर्चा

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 08-10 जुलाई 2024 को रूसी संघ और ऑस्ट्रिया गणराज्य की आधिकारिक यात्रा करेंगे। रूसी संघ के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री 08-09 जुलाई 2024 को मास्को में होंगे। व्लादिमीर पुतिन 22वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। नेता दोनों देशों के बीच बहुमुखी संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के समसामयिक क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

इसे भी पढ़ें: बैठे थे जिनपिंग-शहबाज, तभी जयशंकर ने दुनिया को सुना दिया आतंकवाद पर मोदी का करारा संदेश

इसके बाद, प्रधानमंत्री 09-10 जुलाई 2024 के दौरान ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे। यह 41 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी। वह ऑस्ट्रिया गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम से मुलाकात करेंगे। अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन और ऑस्ट्रिया के चांसलर महामहिम के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री और चांसलर भारत और ऑस्ट्रिया के व्यापारिक नेताओं को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मॉस्को के साथ-साथ वियना में भी भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे।

इसे भी पढ़ें: मोदी-शाह-सिंधिया राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त, HC में पहुंचा शख्स, जज ने कहा- इलाज कराओ अपना

गौरतलब है कि कीव और मॉस्के के बीच दो सालों से चल रही जंग के बीच नई दिल्ली ने रूस और यूक्रेन के बीच एक राजनयिक संतुलन बनाए रखा है। हालाँकि इसने स्पष्ट रूप से रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है, लेकिन इसने बुचा नरसंहार की अंतरराष्ट्रीय जाँच का आह्वान किया है और रूसी नेताओं द्वारा जारी परमाणु खतरों पर चिंता व्यक्त की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने न्यूट्रल रूख अपनाया और कई प्रस्तावों में रूस के खिलाफ मतदान से परहेज किया है।

प्रमुख खबरें

World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

Jagannath Rath Yatra 2024: 07 जुलाई से शुरू हो रही जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरूआत

Kailash Kher Birthday: संगीत के लिए छोड़ा घर... सफलता न मिलने पर की सुसाइड की कोशिश, ऐसा रहा सिंगर कैलाश खेर का सफर

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video