World Chocolate day 2024: हर साल 07 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्ड चॉकलेट डे, जानें इस दिन का महत्व

By अनन्या मिश्रा | Jul 07, 2024

हर साल 07 जुलाई को चॉकलेट डे मनाया जाता है। वैसे बच्चे हों या बड़े, चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। वहीं सेलिब्रेट करने की सभी कल्चर बाउंड्री को चॉकलेट ने तोड़ दिया है। पहले भारतीय कल्चर में मिठाई और लड्डू आदि खाकर व खिलाकर अपनी खुशी सेलिब्रेट की जाती थी। वहीं आज के समय में चॉकलेट खिलाकर सेलिब्रेशन किया जाता है। तो आज इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि 07 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे क्यों मनाया जाता है और इसका क्या इतिहास है।


वर्ल्ड चॉकलेट डे

बता दें कि 07 जुलाई 2009 से वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाने की शुरूआत हुई। क्योंकि यही वो दिन था, जब साल 1950 में पहली बार चॉकलेट बनाई गई थी। इसी वजह से 07 जुलाई को दुनियाभर में वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है।


इतिहास

दुनिया भर के लोग बड़े शौक के साथ चॉकलेट खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इतिहास करीब 2500 साल पुराना है। दरअसल, चॉकलेट कोको के फल से बनाई जाती है। कोको फल को अमेरिका के रेन फॉरेस्ट में करीब 2500 साल पहले खोजा गया था।


साल 2024 की थीम

इस बार यानी की 07 जुलाई 2024 को दुनिया भर में मनाए जा रहा विश्व चॉकलेट डे की थीम 'खेलो' रखा गया है। इस थीम का मतलब है कि यह दिन चॉकलेट खाने से मिलने वाले आनंद को तलाश करना है। ऐसे में आप भी वर्ल्ड चॉकलेट डे के मौके पर अपने दोस्तों पर परिवार को चॉकलेट गिफ्ट कर अपनी खुशियों को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान