Cyber Crime News | साइबर अपराधियों ने नोएडा बैंक से 16.50 करोड़ रुपये की ठगी की

By रेनू तिवारी | Jul 16, 2024

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एक बड़ी साइबर ठगी में, नोएडा में नैनीताल बैंक की एक शाखा ने सर्वर में सेंधमारी की है, जिसके परिणामस्वरूप अज्ञात ठगों द्वारा विभिन्न खातों में 16.50 करोड़ रुपये अवैध रूप से स्थानांतरित किए गए हैं।सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) विवेक रंजन राय ने कहा कि पुलिस ने जून में पांच दिनों की अवधि में हुए अपराध की जांच शुरू कर दी है।

 

इसे भी पढ़ें: Nagaland Ambush | नगालैंड में घात लगाकर हमला: कर्मियों पर मुकदमा चलाने की मंजूरी न देने पर केंद्र से जवाब मांगा गया


राय ने कहा, "सेक्टर 62 में नैनीताल बैंक की शाखा के आईटी प्रबंधक ने यहां साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें बताया गया है कि 16 से 20 जून के बीच कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने बैंक के सर्वर को हैक कर लिया।"


अधिकारी ने कहा, "अपराधियों ने बैंक प्रबंधक के लॉगिन आईडी और पासवर्ड को नियंत्रित करने के लिए हैक किए गए सर्वर का उपयोग किया। ऐसा करने में, बैंक के 16.50 करोड़ रुपये विभिन्न खातों में स्थानांतरित कर दिए गए।"

 

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार, मणिपुर से मिलेंगे 2 जज

 

उन्होंने बताया कि मामले में अब तक की जांच से पता चला है कि धनराशि 89 अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर की गई थी। राय ने बताया कि इस मामले की आगे की जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है। उन्होंने बताया कि साइबर चोरी का खुलासा करने और धनराशि बरामद करने के लिए जल्द ही गिरफ्तारियां की जाएंगी।


प्रमुख खबरें

हिज्बुल्ला को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी : इजराइल के रक्षा मंत्री

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ‘विश्वकर्मा’ कार्यक्रम में शामिल होंगे

बिहार : स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी नशे की हालत में गिरफ्तार

दिल्ली: तेज रफ्तार कार के रेलिंग से टकराने की दुर्घटना में छात्र की मौत, चार अन्य लोग घायल