क्रायेम पर पेरिस हमलों के मामले में भी आरोप लगाए गए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 20, 2016

ब्रसेल्स। ब्रसेल्स में हुए बम विस्फोटों के आरोपी एवं स्वीडन के नागरिक ओसामा क्रायेम को पेरिस हमलों के मामले में भी आरोपी बनाया गया है। बेल्जियम की मीडिया ने अभियोजकों के हवाले से यह सूचना दी है। पिछले महीले बेल्जियम की राजधानी में हुए आत्मघाती बम विस्फोटों के मामले में 23 वर्षीय क्रायेम पर नौ अप्रैल को ‘‘आतंकी हत्याओं’’ के आरोप लगाए गए थे लेकिन लगाए गए नए आरोप हमलावरों और नवंबर में पेरिस में जिहादी हमले करने वालों के बीच बढ़ते संबंधों को प्रतिबिंबित करते हैं।

 

टेलीविजन स्टेशन वीआरटी ने मंगलवार को कहा, ‘‘उसके उंगलियों के निशान इन हमलों की तैयारी के दौरान इस्तेमाल किए गए कई ठिकानों में पाए गए हैं।’’ बेल्गा संवाद समिति ने अभियोजकों का हवाला देते हुए ताजा आरोपों की पुष्टि की है। अभियोजकों और क्रायेम के वकीलों से तत्काल संपर्क नहीं किया जा सका लेकिन अभियोजक आज एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे। ब्रसेल्स के हवाई अड्डे और यूरोपीय संघ के मुख्यालय के निकट एक मेट्रो स्टेशन के पास समन्वित बमबारी में 32 लोग मारे गए थे। इन हमलों की जिम्मेदारी आईएस समूह ने ली थी। इससे कुछ ही महीने पहले पेरिस में हुए हमलों में 130 लोगों की मौत हो गई थी। अधिकारियों को संदेह है कि सीरियाई मूल के स्वीडन के नागरिक क्रायेम ने ब्रसेल्स में बमबारी में इस्तेमाल किए गए बैग खरीदे थे।

 

क्रायेम की तस्वीरें बम विस्फोट से कुछ ही मिनट पहले मालबीक मेट्रो स्टेशन के बम हमलावर खालिद अल बकराउई के साथ सीसीटीवी में कैद हो गई थीं। क्रायेम के वकील विंसेंट लरक्विन ने पिछले सप्ताह संवाददाताओं को बताया कि उनके मुवक्किल ने खुद को भी उड़ा लेने की योजना बनाई थी लेकिन उसने ऐसा न करने का फैसला किया। जांचकर्ता अब भी उस बैग की तलाश कर रहे हैं, जो क्रायेम ने उस दिन टांगा हुआ था। बेल्जियम में हुए अब तक के सबसे भयावह आतंकी हमले के तहत तीन लोगों ने आत्मघाती बम विस्फोट कर दिए थे। इन तीन लोगों में दो भाई- इब्राहिम और खालिद अल बकराउई और नजीम लाचरोउई शामिल थे। चौथा व्यक्ति मोहम्मद अबरिनी था, जिसे ‘‘हैट वाला आदमी’’ कहा जा रहा है। वह हवाई अड्डे पर विस्फोट करने वाले दो हमलावरों के साथ था लेकिन उसने अपने बम में विस्फोट नहीं किया। उसे आठ अप्रैल को ब्रसेल्स में गिरफ्तार कर लिया गय। उस पर पेरिस हमलों के भी आरोप लगाए गए हैं।

 

शुरूआती जांच दिखाती हैं कि ब्रसेल्स के हमलावरों ने फ्रांस पर हमले की योजना बनाई थी लेकिन चूंकि पुलिस उनकी तलाश में थी, इसलिए उन्होंने फैसला किया कि बेल्जियम को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...