अटल सेतु में आई दरार? कांग्रेस ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, प्रोजेक्ट हेड बोले- ऐसा कुछ नहीं है

By अंकित सिंह | Jun 21, 2024

अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु, जिसे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) के नाम से जाना जाता है, नवी मुंबई में उल्वे की ओर इसके टार रोड निकास पर दरारें दिखाई देने के बाद जांच के दायरे में आ गया है। अटल सेतु, जो देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है, का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच महीने पहले ही किया था। नव-उद्घाटन पुल पर दरारें विवाद और भ्रष्टाचार के आरोपों को जन्म दे रही हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने घटनास्थल का दौरा कर दरारों का निरीक्षण किया और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता जताई।

 

इसे भी पढ़ें: NEET Row: प्रियंका गांधी को मोदी सरकार पर निशाना, बोलीं- देश को कमजोर कर रहा भाजपा का भ्रष्टाचार


पटोले ने दावा किया कि मैं यहां आपको ये दिखाने आया हूं कि हम जो कह रहे हैं वो सिर्फ आरोप नहीं है। सरकार दिखा रही है कि वह लोगों के लिए काम कर रही है, लेकिन आप यहां भ्रष्टाचार देख सकते हैं। वे अपनी जेबें भर रहे हैं, लेकिन लोगों की जान खतरे में डालने का अधिकार उन्हें किसने दिया? लोगों को योजना बनानी चाहिए कि इस भ्रष्ट सरकार को कैसे हटाया जाए। लगभग 17,840 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एमटीएचएल का उद्घाटन इस साल जनवरी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 


पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में नामित यह पुल एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना है जिसका उद्देश्य मुंबई और नवी मुंबई के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाना और यात्रा के समय को कम करना है। पटोले ने कहा, "इस पुल का नाम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है और हम सभी उनका सम्मान करते हैं। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब पुल का नाम उनके नाम पर रखा गया है तो यहां भ्रष्टाचार किया जा रहा है। पीएम मोदी को इस सब पर ध्यान देना चाहिए।" टार रोड के एक तरफ देखी गई दरारें ने निर्माण की गुणवत्ता और परियोजना की अखंडता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: 'Pawan Kalyan अगर चुनाव जीचे तो मैं अपना नाम बदल दूंगा', जुबान से नहीं पलटे YSR कांग्रेस पार्टी के नेता, बदल दिया अपना नाम, जानें अब क्या रखा?


वहीं, अटल सेतु पैकेज 4 के प्रोजेक्ट हेड कैलाश गनात्रा ने कहा कि इस तरह के आरोप बेबुनियाद हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि ये दरारें पुल पर नहीं बल्कि एमटीएचएल को उल्वे से मुंबई की ओर जोड़ने वाली अप्रोच रोड पर हैं। उन्होंने आगे कहा कि ये दरारें छोटी हैं और सड़क के किनारे स्थित हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दरारें किसी संरचनात्मक दोष के कारण नहीं हैं। ये डामर फुटपाथ में छोटी हैं और सड़क के किनारे स्थित हैं।

प्रमुख खबरें

बरेली में सोशल मीडिया के ज़रिये महिलाओं को ब्लैकमेल करने के आरोप में दो गिरफ्तार

केजरीवाल को चुनें, भाजपा उपराज्यपाल के जरिए बिजली की दरें बढ़ाएगी: आतिशी

झारखंड: भर्ती परीक्षा के लिए शनिवार और रविवार को पांच घंटे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी

आरजी कर अस्पताल घटना: सीबीआई ने पूर्व प्राचार्य के नार्को टेस्ट के लिए अदालत में याचिका दायर की