कांग्रेस मुक्त भारत संभव नहीं, महाराष्ट्र में बोले शरद पवार, हम इसके योगदान को नहीं भूल सकते

By अभिनय आकाश | Dec 29, 2022

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने 23 साल पहले ग्रैंड ओल्ड पार्टी छोड़ने के बाद पहली बार पुणे में कांग्रेस कार्यालय का दौरा किया। पार्टी के स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए यहां कांग्रेस भवन का दौरा करने के बाद उन्होंने कहा कि देश को "कांग्रेस-मुक्त" नहीं बनाया जा सकता है क्योंकि इसके योगदान और विचारधारा को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कुछ लोग 'कांग्रेस मुक्त भारत' की मांग करते हैं, लेकिन देश को कांग्रेस मुक्त नहीं बनाया जा सकता, यह संभव नहीं है।

इसे भी पढ़ें: हमारे कई सैनिक, पुलिस बल मारे जा रहे हैं, महाराष्ट्र में पाक फिल्म 'द लीजेंड ऑफ मौला जट' के प्रदर्शन के खिलाफ राज ठाकरे की चेतावनी

उन्होंने कहा, "कांग्रेस की विचारधारा और योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। नीतियों को लेकर मतभेद होंगे, लेकिन हम कांग्रेस पार्टी के साथ आगे बढ़ेंगे। पुणे जिले के एक युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले पवार ने याद दिलाया कि वह 1958 में पहली बार कांग्रेस भवन गए थे। उन्होंने 1999 में पार्टी छोड़ दी और अपना अलग संगठन बनाया, हालांकि बाद में उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने कहा, "कांग्रेस के पास उस समय पुणे से कई नेता थे। यह पुणे का मतलब कांग्रेस और कांग्रेस का मतलब पुणे जैसा था।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Winter Session: 1 इंच जमीन नहीं देंगे हम, कर्नाटक के साथ सीमा विवाद के बीच महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे की दो टूक हम

पवार ने कहा कि भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद से पुणे में कांग्रेस भवन पार्टी का केंद्र था। महाराष्ट्र का प्रशासन इसी भवन से कार्य करता था। यहीं से कांग्रेस नेताओं ने (तत्कालीन प्रधानमंत्री) जवाहरलाल को मनाया इंदिरा गांधी के माध्यम से नेहरू, और संयुक्त महाराष्ट्र (मुंबई की राजधानी के साथ महाराष्ट्र) का गठन किया गया था।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...