एकनाथ शिंदे के विज्ञापन पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति, उम्मीदवारी रद्द करने की मांग

By अभिनय आकाश | Apr 18, 2024

राज्य के साथ-साथ देशभर में कल पहले चरण की लोकसभा सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया होगी। शिवसेना (शिंदे गुट) के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई गई है। लोकसभा चुनाव प्रचार शुरू होने के बाद से सत्तारूढ़ भाजपा और शिवसेना ने बार-बार आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग में इसकी औपचारिक शिकायत भी दर्ज कराई है। अब एक बार फिर ऐसी ही स्थिति सामने आई है। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंढे ने मांग की है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना ने महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम की बसों पर बैनर लगाकर और अवैध रूप से शिवसेना पार्टी के लिए प्रचार करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

इसे भी पढ़ें: बीजेपी के लिए महाराष्ट्र में कितना मुश्किल है 2019 वाला प्रदर्शन दोहराना, कितना काम आएगी स्प्लिट इंजीनियरिंग?

राज्य चुनाव अधिकारी को भेजे पत्र में अतुल लोंढे का कहना है कि चुनाव आयोग के पत्र क्रमांक. 437/6/INST/2015-CCS दिनांक 29.12.2015 के अनुसार, सभी राज्यों के कैबिनेट सचिवों, मुख्य सचिवों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को इस आशय का एक पत्र भेजा गया है कि सरकारी और सार्वजनिक उपक्रमों की संपत्तियों का उपयोग प्रचार करना प्रतिबंधित है। प्रतिबंध के बावजूद, एसटी अधिकारियों ने शिवसेना उम्मीदवार के चुनाव प्रचार के लिए 1000 से अधिक बसों को अवैध रूप से उपयोग करने की अनुमति दी है। एसटी निगम की इन बसों पर शिवसेना बैनर लगाकर चुनाव प्रचार कर रही है. बैनर में प्रमुख रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार की तस्वीरें और शिवसेना का धनुष और तीर शामिल है।

इसे भी पढ़ें: Eknath Shinde ने की Salman Khan से मुलाकात, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने 'लॉरेंस बिश्नोई को खत्म' करने की कसम खाई

एसटी निगम अधिकारियों का यह कृत्य न केवल आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है, बल्कि चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता और अखंडता को भी कमजोर करता है। अतुल लोंढे ने कहा है कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एसटी निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...