नोबेल पुरस्कार विजेता लियू जियाओबो का अंतिम संस्कार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 15, 2017

बीजिंग। चीन के नोबेल पुरस्कार विजेता लियू जियाओबो का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया। हिरासत में रहने के दौरान कैंसर से उनकी मृत्यु हो गयी थी। लिवर कैंसर के कारण शरीर के कई अंगों के निष्क्रिय हो जाने के कारण 61 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता का गुरुवार को निधन हो गया था। स्थानीय मीडिया के हवाले से अधिकारियों ने बताया है कि उत्तरपूर्वी चीन के शेनयांग शहर में परिवार के सदस्यों और दोस्तों ने लियू को भावभीनी विदाई दी।

 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि भावभीनी विदाई के बाद लियू के परिवार के सदस्यों की इच्छा और स्थानीय परंपरा के मुताबिक उनका अंतिम संस्कार किया गया। खबर में बताया गया है कि अंतिम संस्कार से पहले लियू की पत्नी लियू शिया और उनके दोस्तों की मौजूदगी में एक साधारण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जेल में बंद चीन के जाने-माने मानवाधिकार कार्यकर्ता को जून में मेडिकल पैरोल मिला था। इससे पहले जेल में उन्हें कैंसर होने का पता चला था। हालांकि लियू की इच्छा और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद चीन ने उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति नहीं दी।

 

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को अपने जीवन के अंतिम आठ वर्ष जेल में बिताने पड़े और चीन के शेनयांग स्थित एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गयी। लियू की मौत के बाद उनके मुद्दे से निपटने के चीन के तरीके को लेकर उसे अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा।

 

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...