Chandra Babu Naidu आज लेंगे सीएम पद की शपथ, लगातार चौथी बार संभालेंगे पद, पवन कल्याण को मिलेगी बड़ी ज़िम्मेदारी

By रितिका कमठान | Jun 12, 2024

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर चंद्रबाबू नायडू बुधवार को शपथ लेने वाले है। तेलेगु देशम पार्टी के चीफ चौथी बार इस पद को संभालने जा रहे है। इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के अलावा कई मंत्री शामिल हो सकते है। अमित शाह और जेपी नड्डा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मंगलवार को ही पहुंच चुके है।

 

विजयवाड़ा के बाहरी इलाके केसरपल्ली में गन्नावरम हवाई अड्डे के सामने मेधा आईटी पार्क के पास पूर्वाह्न 11.27 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा, जिसमें तेलेगु देशम पार्टी के अध्यक्ष शपथ ग्रहण करेंगे। इस शपथ ग्रहण में चंद्रबाबू नायडू के साथ ही नायडू के साथ जनसेना प्रमुख पवन कल्याण, तेदेपा प्रमुख के बेटे नारा लोकेश और 22 अन्य नेताओं के भी शपथ लेने की संभावना बनी हुई है।

 

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सूत्रों के अनुसार, पवन कल्याण को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई है। जनसेना को तीन कैबिनेट मंत्री पद और भाजपा को एक मंत्री पद की पेशकश की जा रही है। आंध्र प्रदेश विधानसभा की सदस्य संख्या (175) के अनुसार, मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 26 मंत्री हो सकते हैं। मंगलवार को तेलुगु देशम विधायक दल और राजग के घटक दलों ने नायडू को अपना नेता चुना था। नायडू ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा था कि वह अमरावती को आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

 

नायडू ने कहा था, आप सभी के सहयोग से मैं (मुख्यमंत्री के रूप में) शपथ ग्रहण कर रहा हूं और इसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी के सुबह 10.40 बजे गन्नावरम हवाई अड्डे पर पहुंचने और 10.55 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की उम्मीद है। उनके अपराह्न 12.45 बजे भुवनेश्वर के लिए रवाना होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश में राजग में तेदेपा, भाजपा और जनसेना शामिल हैं। राजग ने 164 सीट के साथ विधानसभा में पूर्ण बहुमत हासिल किया है।

प्रमुख खबरें

तीन साल में 11 लोगों की जान लेने वाली बाघिन को पिंजरे में बंद किया गया

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी विस्फोट में पांच सुरक्षाकर्मी घायल

मेडिकल कॉलेज के एमएस के छात्र ने की आत्महत्या

World Heart Day 2024: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस, जानिए महत्व और इतिहास