PM Modi Cabinet Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट बैठक, सरकार MSP बढ़ाने पर ले सकती है बड़ा फैसला

By रितिका कमठान | Jun 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की दूसरी बैठक आज होने वाली है। केंद्रीय कैबिनेट की दूसरी बैठक तीसरी कार्यकाल में होने वाली है। इस बैठक में किसानों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कैबिनेट की इस बैठक में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने पर फैसला हो सकता है। गेंहू, चना, मटर, जौ आदि रबी की फसलें होती है। अक्टूबर 2023 में ही फसलों के एमएसपी में इजाफा करने के फैसले पर मंजूरी दी गई थी।

 

जानकारी के मुताबिक इस दौरान अक्टूबर 2023 में एमएसपी में बढ़ोतरी मसूर के लिए 425 रुपए प्रति क्विंटल, रेपसीड और सरसों के लिए 200 रुपये प्रति क्विंटल थी। गेहूं के लिए 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी की मंजूरी मिली थी।

 

जारी की थी किसान सम्मान की किस्त

एक दिन पहले ही  देर पहले ही देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपए की किस्त जारी की है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर देश भर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि अंतरित की। मोदी ने किसान सम्‍मेलन में भोजपुरी में अपने भाषण की शुरुआत की थी। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसान सम्मेलन में पहुंचे, जहां कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया। किसान सम्मान सम्मेलन में मंगलवार को जब प्रधानमंत्री पहुंचे तब उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, उपमुख्यमंत्री द्वय केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया। मोदी को योगी ने कंधे पर हल लिए किसान का एक स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया। तीन किसान... रमेश साहनी, उदयभानु सिंह और लाल बहादुर राम ने प्रधानमंत्री का किसानों की तरफ से स्वागत किया। 

प्रमुख खबरें

अपने हिंदू वाले बयान पर कायम राहुल गांधी, बोले- मोदी की दुनिया में सत्य को मिटाया जा सकता है लेकिन...

Allahabad HC की गंभीर टिप्पणीः धर्मांतरण नहीं रुका तो भारत की बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जायेगी

अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी, संसद में बोले अखिलेश यादव, जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई

Salman Khan मामले में नया खुलासा, मारने के लिए पाकिस्तान से आने थे हथियार